आईओएम ने विस्थापित अफगनियों के मसले पर चिंता जताई

IOM expressed concern over the issue of displaced Afghans
आईओएम ने विस्थापित अफगनियों के मसले पर चिंता जताई
नागरिकों का विस्थापन आईओएम ने विस्थापित अफगनियों के मसले पर चिंता जताई
हाईलाइट
  • आईओएम ने विस्थापित अफगनियों के मसले पर चिंता जताई

 डिजिटल डेस्क, काबुल। अंतरराष्ट्रीय प्रवासी संघ (आईओएम) ने अफगानिस्तान में भारी संख्या में अफगानी नागरिकों के विस्थापन के मसले पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि यहां जारी मानवीय संकट के कारण 664,000 लोग विस्थापित हुए हैं।

संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने यहां जारी एक बयान में कहा अफगानिस्तान में लगभग 55 लाख लोग आंतरिक तौर पर विस्थापित हुए हैं और ये बुरी हालत में रह रहे हैं तथा अभी हाल ही में 664,000 लोग मौजूदा संकट के कारण विस्थापित हुए हैं।

इसके अलावा 924,744 लोग भी हैं जिनका कोई आंकड़ा नहीं हैं और जनवरी 2021 से सितंबर 2021 के दौरान ईरान तथा पाकिस्तान से लौटे हैं तथा 22 लाख से अधिक शरणार्र्थी और 35 लाख अपंजीकृत अफगानी नागरिक इन्हीं देशों में रह रहे हैं।

टोलो न्यूज ने कहा है कि अफगानिस्तान इस समय एक भीषण मानवीय त्रासदी से गुजर रहा है और इन लोगों को जितनी मानवीय राहत की जरूरत हैं वह उन तक नहीं पहुंचाई गई है।

इस बीच पांच बच्चों की मां नारमी ने बताया कि जीवन बस ऐसे ही कट रहा है और सरकार हमारी कोई मदद नहीं कर रही है तथा हमारे पास घर में खाने के लिए भी कुछ नहीं है।

एक अन्य विस्थापित व्यक्ति मोहम्मद अफजल ने बताया कि हमने गरीबी और युद्ध की वजह से अपना घर छोड़ दिया है और दो वक्त का खाना जुटाने के लिए हम कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

इस बीच तालिबान नीत सरकार के शरणार्थी और प्रवासी मामलों के विभाग ने कहा है कि विस्थापित लोगों की मदद के लिए उन्हें अभी और अंतरराष्ट्रीय सहायता की आवश्यकता है और इस दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं।

मंत्रालय ने कहा है कि उसने विस्थापित लोगों को भोजन बांटने का काम शुरू कर दिया है। इस बीच अफगानिस्तान में तैनात एक पूर्व संयुक्त राष्ट्र कर्मचारी ने कहा कि हम एक ऐसी अवस्था में है जहां अफगानिस्तानी सरकार और अंतरराष्ट्रीय संगठन इस समस्या का समाधान खोजने की हालत में नहीं हैं।

 

आईएएनएस

Created On :   4 Jan 2022 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story