कोविड -19 संक्रमण से हुई राजदूत की मौत के लिए ईरान ने सऊदी पर लगाया आरोप

Iran accuses Saudi of ambassadors death due to Covid-19 infection
कोविड -19 संक्रमण से हुई राजदूत की मौत के लिए ईरान ने सऊदी पर लगाया आरोप
यमन कोविड -19 संक्रमण से हुई राजदूत की मौत के लिए ईरान ने सऊदी पर लगाया आरोप
हाईलाइट
  • युद्ध और गंभीर मानवीय घेराबंदी से जल्द बाहर आएगा यमन

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरान ने सऊदी अरब पर आरोप लगाया है कि उसने ईरान को यमन से अपने दूत को घर ले जाने की अनुमति देर से दी, जिसकी बाद में कोविड -19 संक्रमण से उसकी मृत्यु हो गई।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने हसन इरलू के अंतिम संस्कार के मौके पर कहा कि ईरानी विदेश मंत्रालय ने कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद रियाद से विमान से इरलू को निकालने के लिए त्वरित अनुमति प्राप्त करने का प्रयास किया था, लेकिन दुर्भाग्य से सऊदी पक्ष ने बहुत देर कर दी थी। सना हवाई अड्डे सहित यमन का हवाई क्षेत्र, साथ ही इसकी भूमि और समुद्री सीमाएँ सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन के नियंत्रण में हैं, जिसने 2015 से यमनी युद्ध में हस्तक्षेप किया है, जब हाउतियों ने राजधानी सना पर कब्जा कर लिया था।

अब्दुल्लाहियन ने कहा था कि ईरान के प्रेस टीवी कह रहे हैं कि हम औपचारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों के अनुसार विरोध दर्ज करेंगे और साथ ही, हम आशा करते हैं कि यमन एक राजनीतिक समाधान के माध्यम से जल्द से जल्द इस युद्ध और गंभीर मानवीय घेराबंदी से बाहर निकलने में सक्षम होगा। इससे पहले दिन में ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खतीबजादेह ने सना में इरलू की मृत्यु की घोषणा की।

खतीबजादेह ने मंगलवार को कहा कि दुर्भाग्य से वह एक प्रतिकूल स्थिति में देश लौट आए थे और उसकी हालत में सुधार के लिए सभी उपचार कदमों का उपयोग करने के बावजूद, वह आज सुबह नहीं रहे। इस क्षेत्र के दो प्रतिद्वंद्वियों ईरान और सऊदी अरब के बीच इराक की मध्यस्थता के बाद रविवार को एक इराकी विमान द्वारा इरलू को ईरानी राजधानी तेहरान में स्थानांतरित कर दिया गया था। यमन 2014 के अंत से एक गृहयुद्ध में फंस गया है, जब ईरान समर्थित हाउती आतंकवादियों ने देश के उत्तर के अधिकांश हिस्से पर नियंत्रण कर लिया और सना से राष्ट्रपति अब्द-रब्बू मंसूर हादी की सऊदी समर्थित सरकार को मजबूर कर दिया था।

 

(आईएएनएस)

Created On :   22 Dec 2021 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story