आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के लिए ईरान-बेलारूस बनाएंगे रोडमैप

Iran-Belarus will make a roadmap to strengthen economic ties
आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के लिए ईरान-बेलारूस बनाएंगे रोडमैप
आर्थिक और व्यापारिक संबंध आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के लिए ईरान-बेलारूस बनाएंगे रोडमैप
हाईलाइट
  • सहयोग बढ़ाने की अपार क्षमता

डिजिटल डेस्क, तेहरान। तेहरान और मिन्स्क आर्थिक और व्यापारिक संबंधों के विस्तार के लिए एक रोडमैप तैयार करेंगे। यह बयान ईरान के पहले उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर ने दिया है।

ईरान की आधिकारिक समाचार एजेंसी आईआरएनए ने मंगलवार को बताया कि तेहरान में मुलाकात के बाद बेलारूस के प्रधानमंत्री रोमन गोलोवचेंको के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मोखबर ने यह बात कही।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक ईरानी उपराष्ट्रपति ने कहा, ईरान और बेलारूस विभिन्न क्षेत्रों में संबंधों का विस्तार करने के लिए दृढ़ हैं, विशेष रूप से आर्थिक क्षेत्र में।

मोखबर ने कहा कि ईरान और बेलारूस के बीच राजनीतिक संबंध अनुकूल है, लेकिन द्विपक्षीय आर्थिक संबंध आगे नहीं बढ़ा है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के पास व्यापार, पारगमन, ऊर्जा और उद्योग के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने की अपार क्षमता है। वे सूचना और प्रौद्योगिकी के आदान-प्रदान के क्षेत्रों में भी सहयोग कर सकते हैं।

ईरानी उपराष्ट्रपति ने कहा, यह देखते हुए कि बेलारूस भी पश्चिम के प्रतिबंधों के तहत है, विशेष रूप से अमेरिका के, ईरान इस तरह के कठोर उपायों के तहत देश के प्रबंधन के क्षेत्र में मिन्स्क के साथ अपना अनुभव साझा कर सकता है।

उसी प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए बेलारूस के प्रधान मंत्री ने कहा कि जो देश अवैध दबाव और प्रतिबंधों के अधीन हैं, वे एक दूसरे के साथ सहयोग कर सकते हैं और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अनुभवों के आदान-प्रदान के माध्यम से एक मजबूत अर्थव्यवस्था के साथ खुद को ऐसी स्थितियों से बाहर निकाल सकते हैं। गोलोवचेंको ने पुष्टि की कि दोनों देश 2023 और 2026 के बीच व्यापार और आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए एक रोडमैप पर काम कर रहे हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   23 Nov 2022 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story