ईरान ने अमेरिका और यूरोप को परमाणु वार्ता को आंतरिक मुद्दों से नहीं जोड़ने की दी चेतावनी

Iran warns US and Europe not to link nuclear talks with internal issues
ईरान ने अमेरिका और यूरोप को परमाणु वार्ता को आंतरिक मुद्दों से नहीं जोड़ने की दी चेतावनी
परमाणु वार्ता ईरान ने अमेरिका और यूरोप को परमाणु वार्ता को आंतरिक मुद्दों से नहीं जोड़ने की दी चेतावनी
हाईलाइट
  • विचारों का आदान-प्रदान

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने अमेरिका और यूरोप को चेतावनी दी है कि वे ईरान की हालिया आंतरिक समस्याओंं को परमाणु वार्ता से न जोड़ें।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कनानी ने अपने साप्ताहिक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, हम मानते हैं कि आंतरिक मुद्दे (ईरानी) सरकार और ईरान के लोगों से संबंधित हैं और हम किसी अन्य देश को ईरान के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने की अनुमति नहीं देते हैं।

उन्होंने कहा, ईरान (परमाणु वार्ता पर) की स्थिति और विचार कई बार व्यक्त किए गए हैं और हम उसी दिशा में आगे बढ़ने और एक व्यापक समझौते पर पहुंचने के लिए तैयार हैं जो सभी पक्षों के हितों को पूरा करेगा।

2015 के परमाणु समझौते के पुनरुद्धार पर वार्ता, जिसे औपचारिक रूप से संयुक्त व्यापक कार्य योजना के रूप में जाना जाता है, अप्रैल 2021 में वियना में शुरू हुई थी, लेकिन इस साल मार्च में तेहरान और वाशिंगटन के बीच राजनीतिक मतभेदों के कारण निलंबित कर दी गई थी। परमाणु वार्ता का नवीनतम दौर पांच महीने के अंतराल के बाद अगस्त की शुरुआत में ऑस्ट्रिया की राजधानी में आयोजित किया गया था।

8 अगस्त को, यूरोपीय संघ ने जेसीपीओए को पुनर्जीवित करने के मसौदे के निर्णय के अपने अंतिम पाठ को सामने रखा। ईरान और संयुक्त राज्य अमेरिका ने बाद में अप्रत्यक्ष रूप से यूरोपीय संघ के प्रस्ताव पर एक ऐसी प्रक्रिया में विचारों का आदान-प्रदान किया जो अब तक किसी भी अनुकूल परिणाम का उत्पादन करने में विफल रही है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 Oct 2022 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story