स्पेन में ईरानी राजदूत ने की अमेरिकी प्रतिबंधों के खिलाफ यूरोपीय संघ की निष्क्रियता की निंदा

Iranian ambassador to Spain condemns EU inaction against US sanctions
स्पेन में ईरानी राजदूत ने की अमेरिकी प्रतिबंधों के खिलाफ यूरोपीय संघ की निष्क्रियता की निंदा
क्रूर प्रतिबंध स्पेन में ईरानी राजदूत ने की अमेरिकी प्रतिबंधों के खिलाफ यूरोपीय संघ की निष्क्रियता की निंदा
हाईलाइट
  • वाशिंगटन के क्रूर प्रतिबंधों के खिलाफ EU ने कोई प्रभावी कदम नहीं उठाया

डिजिटल डेस्क, तेहरान । स्पेन में ईरानी राजदूत ने 2015 के परमाणु समझौते से अमेरिका के पीछे हटने के विरोध में यूरोप की निष्क्रियता की आलोचना की, और कहा कि यूरोपीय संघ (ईयू) ने अमेरिका की एकतरफा वापसी के बाद तेहरान पर वाशिंगटन के क्रूर प्रतिबंधों के खिलाफ कोई भी प्रभावी उपाय नहीं किया।

समाचार एजेंसी आईएसएनएस के अनुसार हसन काश्कावी ने शनिवार को स्पेन के विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों और छात्रों की एक सभा को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की। उन्होंने खेद व्यक्त किया कि वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सौदे में वाशिंगटन की तत्काल वापसी की अपनी प्रतिज्ञा को पूरा करने में विफल रहे, औपचारिक रूप से संयुक्त व्यापक कार्य जेसीपीओए के रूप में जाना जाता है। यही कारण है कि वर्तमान में ईरान और शेष जेसीपीओए के बीच ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में बातचीत हो रही है।

ईरानियों के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों और स्पेन सहित अन्य देशों के साथ ईरान के संबंधों पर उनके प्रतिकूल प्रभाव पर टिप्पणी करते हुए, उन्होंने जोर देकर कहा कि यूरोपीय संघ ने वाशिंगटन के क्रूर प्रतिबंधों के खिलाफ कोई प्रभावी उपाय नहीं किया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार राजदूत ने कहा कि पश्चिमी पक्षों द्वारा अपने वादों को पूरा करने में विफल रहने के बावजूद ईरान ने शेष जेसीपीओए दलों के साथ अपने एजेंडे पर बातचीत को फिर से रखा है। अप्रैल 2021 से, ईरान और पांच हस्ताक्षरकर्ता जेसीपीओए को बहाल करने के लिए वियना में बातचीत कर रहे हैं। अमेरिकी पक्ष अप्रत्यक्ष रूप से वार्ता में भाग लेता रहा है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   16 Jan 2022 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story