अमीर अब्दुल्लाहियन ने घोषणा की: बगदाद में मिलेंगे ईरानी, सऊदी के प्रतिनिधिमंडल

December 24th, 2021

हाईलाइट

  • बगदाद में मिलेंगे ईरानी, सऊदी के प्रतिनिधिमंडल

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने घोषणा की है कि तेहरान और सऊदी अरब के प्रतिनिधिमंडलों के बीच संबंधों को सामान्य करने के प्रयासों के लिए इराक की राजधानी बगदाद में शुक्रवार को नए दौर की वार्ता होगी।
समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने गुरुवार को अपने इराकी समकक्ष फुआद हुसैन के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में अमीर अब्दुल्लाहियन के हवाले से कहा कि इराक के प्रयासों से, हम तेहरान और रियाद के बीच अगले दौर की वार्ता में शुक्रवार को भाग लेंगे।

उन्होंने कहा, मैं इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि वार्ता के आखिरी दौर में, हमने सऊदी पक्ष को व्यावहारिक और रचनात्मक प्रस्तावों का एक सेट प्रस्तुत किया। दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल निकट भविष्य में बगदाद में मिलेंगे और समझौते के अगले चरण के कार्यान्वयन पर काम करेंगे।

ईरानी शीर्ष राजनयिक ने तेहरान और रियाद के बीच गलतफहमी को सुलझाने में मदद करने के प्रयासों के लिए इराकी सरकार का आभार व्यक्त किया।

सऊदी अरब ने जनवरी 2016 में ईरान के साथ राजनयिक संबंध तोड़ दिए थे, जब तेहरान में अपने दूतावास के बाहर एक वरिष्ठ शिया मौलवी की फांसी की प्रतिक्रिया में गुस्से में विरोध प्रदर्शन किया गया था।

दोनों देशों ने हाल ही में अपने मतभेदों को सुलझाने के लिए, बगदाद द्वारा मध्यस्थता के साथ चार दौर की बातचीत की है।

 

आईएएनएस

खबरें और भी हैं...