आयरलैंड : संसद का निचला सदन नए प्रधानमंत्री को चुनने में विफल रहा

Ireland: Lower house of parliament failed to elect new prime minister
आयरलैंड : संसद का निचला सदन नए प्रधानमंत्री को चुनने में विफल रहा
आयरलैंड : संसद का निचला सदन नए प्रधानमंत्री को चुनने में विफल रहा
हाईलाइट
  • आयरलैंड : संसद का निचला सदन नए प्रधानमंत्री को चुनने में विफल रहा

डबलिन, 21 फरवरी (आईएएनएस)। आयरिश संसद का नवगठित निचला सदन अपनी पहली बैठक के दौरान एक नए प्रधानमंत्री का चुनाव करने में विफल रहा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने रेडियो और टीवी ब्रॉडकास्टर आरटीई के हवाले से बताया कि आयरलैंड की चार सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टियों द्वारा नामित उम्मीदवारों में से किसी ने भी निचले सदन के सभी 160 सदस्यों में से न्यूनतम आवश्यक कोटा नहीं जीता, जिन्होंने गुरुवार की वोटिंग में भाग लिया।

आरटीई के अनुसार, सिन फेन की नेता मैरी लू मैकडॉनल्ड ने चार फियना फाल उम्मीदवारों के बीच सबसे ज्यादा 45 वोट हासिल किए, फियना फाल के माइकल मार्टिन को 41 वोट मिले, फिने गेल के लियो वारड्कर को 36 और ग्रीन पार्टी के नेता एमॉन रायन को 12 वोट मिले।

निचले सदन के नए अध्यक्ष चुने गए शॉन ओ फीयरगेल ने 5 मार्च तक के लिए स्थगित करने की घोषणा की, जब दूसरे दौर के मतदान का आह्वान किया जाएगा।

आरटीई ने बताया कि गुरुवार की बैठक के समापन के बाद, निवर्तमान प्रधानमंत्री लियो वारड्कर आयरिश राष्ट्रपति माइकल डी. हिगिंस के आधिकारिक निवास पर गए, जहां लियो के इस्तीफा देने की उम्मीद है।

आयरिश कानूनों के अनुसार, वारड्कर अपने इस्तीफे के बाद एक कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में तब तक अपने कर्तव्य का पालन करना जारी रखेंगे, जब तक कि एक नया प्रधानमंत्री नहीं चुन लिया जाता है।

एक बार जब एक नए प्रधानमंत्री को निचले सदन द्वारा चुन लिया जाता है और राष्ट्रपति की मंजूरी मिल जाती है, तो उसे सरकार बनाने को लिए निचले सदन के आधे से अधिक सदस्यों का समर्थन हासिल होना चाहिए।

अगर वह सरकार बनाने में विफल रहता है, तो फिर से आम चुनाव कराया जाएगा।

आयरलैंड में 8 फरवरी को आम चुनाव हुआ था।

Created On :   21 Feb 2020 12:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story