इजराइल ने की 2 दशकों बाद की सबसे बड़ी दर वृद्धि की घोषणा

Israel announces biggest rate hike in two decades
इजराइल ने की 2 दशकों बाद की सबसे बड़ी दर वृद्धि की घोषणा
इजराइल इजराइल ने की 2 दशकों बाद की सबसे बड़ी दर वृद्धि की घोषणा
हाईलाइट
  • दो दशकों में सबसे बड़ी दर वृद्धि

डिजिटल डेस्क, तेल अवीव। बैंक ऑफ इजराइल ने अपनी मूल ब्याज दर 0.75 फीसदी बढ़ाकर 1.25 फीसदी से 2 फीसदी करने के अपने फैसले की घोषणा की है, जो दो दशकों में सबसे बड़ी दर वृद्धि है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, जुलाई 2002 में बैंक ऑफ इजराइल ने अपनी दर को 2.64 प्रतिशत अंक बढ़ाकर 6.46 प्रतिशत से 9.1 प्रतिशत कर दिया।

2 फीसदी की मौजूदा ब्याज दर भी दिसंबर 2012 के बाद से सबसे ज्यादा है, जब यह दर समान थी। अप्रैल के बाद से इजराइल में यह लगातार चौथी बार वृद्धि है, जब केंद्रीय बैंक ने दर को अपने रिकॉर्ड निचले स्तर 0.1 प्रतिशत से बढ़ाकर 0.35 प्रतिशत कर दिया।

केंद्रीय बैंक के अनुसार, वार्षिक मुद्रास्फीति दर पर अंकुश लगाने के लिए यह कदम उठाया गया है, जो कि इसके 1-3 प्रतिशत लक्ष्य सीमा से ऊपर 5.2 प्रतिशत पर है। केंद्रीय बैंक ने यह भी कहा कि दूसरी तिमाही में दर्ज 6.8 प्रतिशत सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि, मजबूत आर्थिक गतिविधि और टाइट लेबर मार्किट में दर वृद्धि की अनुमति देती है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   23 Aug 2022 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story