दैनिक भास्कर हिंदी: हमास ने दागा रॉकेट, बदले में इजरायल ने आतंकी संगठन का हेडक्वार्टर उड़ा दिया

March 26th, 2019

हाईलाइट

  • इजरायल की सेना ने गाजा में हमास के ठिकानों पर हमला करना शुरू कर दिया है।
  • गाजा पट्टी के उत्तरी क्षेत्र के निवासियों ने सोमवार शाम विस्फोटों की आवाज सुनी।
  • सेंट्रल इजराइल में घर पर रॉकेट से हुए एक हमले के बाद इजराइल ने ये कार्रवाई शुरू की है।

डिजिटल डेस्क, तेल अवीव। इजरायल की सेना ने गाजा में हमास के ठिकानों पर हमला करना शुरू कर दिया है। इजरायली फोर्स ने आतंकी संगठन हमास के हेडक्वार्टर को उड़ा दिया है। गाजा पट्टी के उत्तरी क्षेत्र के निवासियों ने सोमवार शाम विस्फोटों की आवाज सुनी। सेंट्रल इजराइल के घर पर रॉकेट से हुए एक हमले के बाद इजराइल ने ये कार्रवाई शुरू की है। रॉकेट के हमले में इजराइल के 7 नागरिक घायल हो गए थे। इजराइल का दावा है कि ये रॉकेट गाजा पट्टी से फायर किया गया था। इजराइल ने इसके लिए हमास को जिम्मेदार बताया है।

इजराइली मिलिट्री ने हमास के ठिकानों पर हमला शुरू करने की पुष्टी की है। रहवासियों के मुताबिक हमास से जुड़ी कई खाली इमारतों पर इजराइल ने स्ट्राइक की। गाजा के आसमान में बढ़े-बढ़े धुएं के गुबार भी देखे गए। घनी आबादी वाले गाजा शहर के ठीक बीच में भी एक बिल्डिंग को पूरी तरह से तबाह कर दिया गया है। इस बिल्डिंग पर बड़ा हमला करने से पहले छोटे-छोटे विस्फोट किए गए ताकि लोग उस इलाके को खाली कर दें।

गाजा स्वास्थ विभाग के प्रवक्ता अशरफ अल कुदराह ने कहा कि सभी अस्पताल और मेडिकल पॉइंट को हाई अलर्ट पर रखा गया है। स्वास्थ विभाग ने वहां के निवासियों को एतियात बरतने को भी कहा है।

उधर, इजराइल-गाजा बॉर्डर से इजराइल की तरफ 40 किलोमीटर की रेडियस में आने वाली जगहों पर बॉम्ब शेल्टर खोलने को कहा है। हमास पर की जा रही स्ट्राइक के जवाब में इजराइल पर रॉकेट से हमला किया जा सकता है इसे देखते हुए ही बॉम्ब सेल्टर खोलने के लिए कहा गया है।

इस बीच, इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू जो अभी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप से मीटिंग करने के लिए अमेरिका में है ने कहा कि 'हम अपने लोगों की रक्षा और अपने राज्य की रक्षा के लिए जो भी करना होगा, हम करेंगे।' डोनाल्ड ट्रंप ने भी इजराइल की स्ट्राइक का समर्थन किया है। ट्रंप ने कहा कि देश की सुरक्षा के लिए ये जरूरी है।