इटली ने एकता के आह्वान के साथ मनाया 78वां लिबरेशन डे

Italy celebrates 78th Liberation Day with call for unity
इटली ने एकता के आह्वान के साथ मनाया 78वां लिबरेशन डे
दुनिया इटली ने एकता के आह्वान के साथ मनाया 78वां लिबरेशन डे

डिजिटल डेस्क, रोम। इटली में देश में फासीवाद से आजादी का 78वां लिबरेशन डे मनाया गया। प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने इटलीवासियों से एकता की भावना को और मजबूत करने का आह्वान किया है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, लिबरेशन डे या फेस्टा डेला लाइबेराजिओन उस दिन को चिन्हित करता है जब द्वितीय विश्व युद्ध के अंत से कुछ दिन पहले जर्मन सेना और बेनिटो मुसोलिनी के नेतृत्व वाली इतालवी फासीवादी पार्टी को सत्ता से बेदखल कर दिया गया था।

इटली के राष्ट्रपति सर्जियो मैटरेला के साथ, मेलोनी ने मंगलवार को रोम में पियाजा वेनेजिया में फादरलैंड की वेदी पर एक पारंपरिक समारोह में भाग लिया। मटेरेला ने कहा कि 1945 में फासीवाद से देश की मुक्ति के बाद बड़ा संकट छाया हुआ था। ऐसे में समुदाय के लिए नए विचार के साथ एक निर्णायक क्षण की आवश्यकता थी। उन्होंने कहा कि उस क्षण ने एक नए इटली को जन्म दिया जो आज भी जारी है।

इटली के सबसे व्यापक रूप से प्रसारित समाचार पत्र कोरिरे डेला सेरा में मंगलवार को प्रकाशित एक खुले पत्र में, मेलोनी ने नए सिरे से राष्ट्रीय समझौते का आह्वान किया, जो वैश्विक मंच पर लोकतंत्र के एक आवश्यक गढ़ के रूप में इटली की भूमिका को मजबूत करेगा। मंगलवार को भी मिलान में 100,000 से अधिक लोगों का मार्च देखा गया, जिनमें ज्यादातर श्रमिक समूह और स्वतंत्र और विपक्षी राजनीतिक हस्तियां थीं। लिबरेशन डे हालांकि गणतंत्र दिवस (फेस्टा डेला रिपब्लिका) से अलग है, जो 2 जून को होता है।

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   26 April 2023 4:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story