जापान में टीकाकरण : फरवरी से कम उम्र के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन का किया जाएगा विस्तार, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी

November 17th, 2021

हाईलाइट

  • 5 से 11 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण की तैयारी शुरू

डिजिटल डेस्क, टोक्यो। जापान में अगले साल फरवरी में 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम का विस्तार किए जाने की संभावना है। ये जानकारी जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को दी। स्वास्थ्य, श्रम और कल्याण मंत्रालय ने 5 से 11 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण कार्यक्रम की तैयारी शुरू करने के लिए देशभर में नगर पालिकाओं को अधिसूचित किया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कार्यक्रम के लिए जिम्मेदार चिकित्सा संस्थानों को बच्चों और उनके माता-पिता या अभिभावकों को टीकों की प्रभावशीलता और सुरक्षा के बारे में पूरी तरह से बताना चाहिए और उनकी सहमति लेनी चाहिए। मंत्रालय ने कहा कि उन संस्थानों को भी उचित प्रारंभिक उपचार प्रदान करने की आवश्यकता है, जब लोगों को टीका लगाया जा रहा है, तो साइड इफेक्ट विकसित होते हैं।

सरकार से अनुमति मिलने पर टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हो जाएगा, क्योंकि मंत्रालय का एक पैनल चर्चा कर रहा है कि क्या इस आयु वर्ग को टीका लगाया जाना चाहिए। पिछले हफ्ते, अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर ने अपने जर्मन पार्टनर बायोएनटेक के साथ संयुक्त रूप से विकसित वैक्सीन के साथ 5 से 11 साल की उम्र के बच्चों को टीका लगाने के लिए एक आवेदन प्रस्तुत किया।

वर्तमान में, सरकार ने 12 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोगों के लिए फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन और अमेरिकी दवा निर्माता मॉडर्ना वैक्सीन के उपयोग को मंजूरी दे दी है, जबकि ब्रिटिश फर्म एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित वैक्सीन का उपयोग 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए किया जा सकता है।

(आईएएनएस)