जानिए उस गंभीर बीमारी के बारे में, जिसकी वजह से परवेज मुशर्रफ की हालत नाजुक बनी हुई है

Know about the serious illness due to which Parvesh Musharrafs condition remains critical
जानिए उस गंभीर बीमारी के बारे में, जिसकी वजह से परवेज मुशर्रफ की हालत नाजुक बनी हुई है
पाकिस्तान जानिए उस गंभीर बीमारी के बारे में, जिसकी वजह से परवेज मुशर्रफ की हालत नाजुक बनी हुई है
हाईलाइट
  • एमाइलॉयडोसिस का सबसे ज्यादा असर शरीर के किडनी
  • हार्ट व लिवर पर होता है

डिजिटल डेस्क, भोपाल। पिछले तीन हफ्तों से हॉस्पिटल में भर्ती पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ की हालत नाजुक बनी हुई है। उनके परिवार ने ट्वीट करके यह जानकारी शेयर दी है। ट्वीट में बताया गया है कि मुशर्रफ एमाइलॉयडोसिस नाम की बीमारी से ग्रसित हैं। उनके शरीर के अधिकांश भाग काम नहीं कर रहे हैं। परिवार के अनुसार ऐसी स्थिति में उनका रिकवर होना संभव नहीं है। आइए जानते हैं इस जानलेवा बीमारी के बारे में-

इलाज मौजूद नहीं

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार एमाइलॉयडोसिस नाम की इस खतरनाक बीमारी से वैसे तो कम ही लोग ग्रसित होते हैं, लेकिन जो भी इसके चपेट में आ जाता है उसके बचने की उम्मीद न के बराबर रहती है। विशेषज्ञों के मुताबिक, इस बीमारी का दुनिया भर में फिलहाल कोई उपचार मौजूद नहीं है। 

शरीर के अंग हो जाते हैं खराब

एमाइलॉयडोसिस से ग्रसित होने पर शरीर के अधिकतर अंग काम करना बंद कर देते हैं। इस कारण मौत भी हो सकती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, यह बीमारी होने की वजह से शरीर के अंदर मौजूद ऊतकों में एक अलग किस्म प्रोटीन एकत्रित होने लगता है। इस प्रोटीन की वजह से शरीर के बहुत से भाग सही ढंग से काम नहीं कर पाते हैं। एमाइलॉयडोसिस का सबसे ज्यादा असर शरीर के किडनी, हार्ट व लिवर पर होता है। इस बीमारी के असर से ये सभी अंग एक साथ काम करना बंद कर देते हैं। जिससे मनुष्य की मौत हो जाती है।

आनुवांशिक भी हो सकती है बीमारी

यह बीमारी अनुवांशिक भी हो सकती है। मतलब अगर परिवार में पहले से कोई इस बीमारी से ग्रसित रहा है तो अगली पीढ़ी में भी ये ट्रांसफर हो सकती है। 

लक्षण

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, इस जानलेवा बीमारी में लीवर ठीक तरह से काम नहीं करता, जिस वजह से भूख कम लगती है। साथ ही शरीर में थकान बनी रहती है। इस बीमारी का असर किडनी पर भी पड़ता है जिससे किडनी इंफेक्टेड हो जाती है और किडनी फेल होने का खतरा बढ़ जाता है। इन सबके के अलावा इस बीमारी से ह्रदय गति रुकने का खतरा भी बना रहता है।

बच्चों की तुलना में बड़ों को यह बीमारी ज्यादा होती है। गौरतलब है कि सोशल मीडिया पर परवेज मुशर्रफ की मौत की झूठी खबर वायरल हो गई थी। इसके बाद उनके परिवार ने ट्वीट कर इस खबर का खंडन किया था और मुशर्रफ की सेहत से जुड़ी जानकारी शेयर की थी। 

 

Created On :   10 Jun 2022 5:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story