comScore

कोविड-19: चीन का दावा, कोरोनावायरस से लड़ने के लिए बनाया वैक्सीन, भारत में अब तक 31 संक्रमित

कोविड-19: चीन का दावा, कोरोनावायरस से लड़ने के लिए बनाया वैक्सीन, भारत में अब तक 31 संक्रमित

हाईलाइट

  • जांच के लिए किट और दवाईयां की तैयार
  • भारत में अब तक 31 संक्रमित

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीन के वुहान से फैला कोरोना वायरस भारत सहित 80 देशों तक पहुंच गया है। पूरी दुनिया में इस वायरस ने अब तक 3,458 जान ले ली है, वहीं 100741 लोग संक्रमित हैं। वहीं चीन ने इस वायरस से लड़ने के लिए वैक्सीन बनाने की दिशा में बड़ी सफलता हासिल कर ली है। चीन ने दावा किया है कि उसने कोरोना वायरस (कोविड-19) से बचने के लिए एक वैक्सीन की खोज कर ली है। इस वैक्सीन को चीन की सेना के उसी मेजर जनरल की टीम ने खोज निकाला है, जिसने कुछ साल पहले एसएआरएस (सार्स) और इबोला जैसे खतरनाक वायरस से बचने की वैक्सीन बनाई थी और दुनिया को उसके खतरे से बचाया था। 

चीनी सेना की मेडिकल टीम पिछले एक महीने से वुहान में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की मेडिकल विशेषज्ञ शेन वेई के नेतृत्व में इस वैक्सीन को तैयार करने में लगी थी। चाइना सेंट्रल टेलीविजन के मुताबिक शेन की टीम ने कोरोना वायरस की इस वैक्सीन को तैयार करने में कामयाबी पा ली है। कोरोनावायरस के आतंक से परेशान पूरी दुनिया के लिए इसे एक बड़ी खबर माना रहा है।

जांच के लिए किट और दवाईयां की तैयार
2002 में सार्स फैलने और 2014 में इबोला वायरस के खतरे से बचाने में अहम भूमिका निभाने वाली 53 साल के शेन वेई ने बताया कि उनकी टीम ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए इस वैक्सीन के क्लिनिकल एप्लीकेशन तैयार किया है। टीम ने साथ मिलकर मिलिट्री मेडिकल साइंस अकादमी ने ऐसे खतरनाक वायरस से बचने के लिए वायरस की जांच के लिए एक किट, दवाइयां और वैक्सीन बनाने में कामयाबी पाई है।

भारत में अब तक 31 संक्रमित
भारत में कोरोना वायरस से पीड़ितों की संख्या 31 हो गई है। दिल्ली में शुक्रवार को एक ओर मरीज के संक्रमित होने की पुष्टि हुई। ऐसे में केंद्र सरकार ने शुक्रवार को सभी दफ्तरों में 31 मार्च तक बायोमेट्रि​क अटेंडेंस पर रोक लगा दी है। इसके अलावा वाघा बॉर्डर पर रिट्रीट सेरेमनी आम लोगों के लिए अनिश्चित कालीन समय तक के लिए बंद कर दी गई है। वहीं विदेश से आने वाले वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग अब 21 की बजाय 30 एयरपोर्ट पर की जाएगी। इस बीच पर्यटन मंत्रालय ने कहा है कि वह फरवरी महीने में देश में आए 450 ईरानी नागरिकों का पता-ठिकाना लगा रहा है।

कमेंट करें
5zJWa