पहली बार राष्ट्रीय सुरक्षा नीति का पब्लिक वर्जन लॉन्च किया

Launched the public version of the National Security Policy for the first time
पहली बार राष्ट्रीय सुरक्षा नीति का पब्लिक वर्जन लॉन्च किया
पाकिस्तान पहली बार राष्ट्रीय सुरक्षा नीति का पब्लिक वर्जन लॉन्च किया
हाईलाइट
  • शांति और स्थिरता स्थापित करना पाक की नीति

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने देश की पहली राष्ट्रीय सुरक्षा नीति दस्तावेज का पब्लिक वर्जन लॉन्च किया है और इसे समावेशी विकास के लिए एक समग्र ढांचा कहा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को यहां एक लॉन्चिंग समारोह को संबोधित करते हुए, खान ने कहा कि यह नीति रोडमैप इस धारणा पर केंद्रित है कि पाकिस्तान की सुरक्षा उसके नागरिकों की सुरक्षा में है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि किसी भी राष्ट्रीय सुरक्षा दृष्टिकोण को बिना किसी भेदभाव के मौलिक अधिकारों और सामाजिक न्याय की गारंटी देते हुए राष्ट्रीय एकता और लोगों की समृद्धि को प्राथमिकता देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि नागरिकों की विशाल क्षमता को हासिल करने के लिए पाकिस्तान के लिए डिलीवरी आधारित सुशासन को बढ़ावा देना जरूरी है।

खान ने कहा कि पाकिस्तान की विदेश नीति और सैन्य क्षमता का प्रमुख उद्देश्य क्षेत्र और उसके बाहर शांति और स्थिरता स्थापित करना है। उन्होंने कहा कि विदेश नीति आर्थिक कूटनीति को आगे बढ़ाने और बढ़ावा देने पर भी अधिक ध्यान देगी। इस अवसर पर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद यूसुफ ने कहा कि इस नीतिगत ढांचे ने राष्ट्रीय सुरक्षा के बारे में व्यापक दृष्टिकोण पेश किया है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा नीति आर्थिक सुरक्षा के इर्द-गिर्द केंद्रित है, और भू-रणनीतिक और भू-राजनीतिक अनिवार्यताएं भी पाकिस्तान की सुरक्षा और दुनिया में खड़े होने को मजबूत करने के लिए प्रमुख रूप से शामिल हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा नीति को दिसंबर के अंत में पाकिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा समिति और संघीय कैबिनेट द्वारा अनुमोदित किया गया था।

 

(आईएएनएस)

Created On :   15 Jan 2022 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story