चीन: चलिए चीनी अंतरिक्ष स्टेशन के पहले प्रायोगिक केबिन के करीब जाएं

July 25th, 2022

हाईलाइट

  • वनथ्येन प्रायोगिक केबिन लगभग 17.9 मीटर लंबा है

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। वनथ्येन प्रायोगिक केबिन को ले जाने वाले लॉन्ग मार्च 5इ याओसन वाहक रॉकेट का इग्निशन लॉन्च 24 जुलाई को चीन के वनछांग स्पेस लॉन्च साइट पर किया गया, जो पूरी तरह से सफल रहा। वनथ्येन प्रायोगिक केबिन ने अपनी यात्रा शुरू की,जबकि चीनी अंतरिक्ष यात्री पहली बार कक्षा में अंतरिक्ष यान पर्यटक का स्वागत करेंगे।

चीन के अंतरिक्ष स्टेशन के पहले प्रायोगिक केबिन और राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रयोगशाला के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में, वनथ्येन प्रायोगिक केबिन एकल या बहु-अनुशासनात्मक अंतरिक्ष विज्ञान प्रयोगों का समर्थन कर सकता है और चीन को दीर्घकालिक अंतरिक्ष वैज्ञानिक अनुसंधान करने के लिए एक बड़ा मंच प्रदान कर सकता है।

वनथ्येन प्रायोगिक केबिन लगभग 17.9 मीटर लंबा है और इसका लॉन्च वजन लगभग 23 हजार किलोग्राम है। वनथ्येन प्रायोगिक केबिन अंतरिक्ष यात्रियों के लिए लगभग 50 घन मीटर की जगह प्रदान करता है। वकिर्ंग केबिन 8 प्रयोगात्मक कैबिनेट से सुसज्जित है, जो वनथ्येन प्रायोगिक केबिन के सबसे महत्वपूर्ण भारों में से एक है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.