comScore

Coronavirus: सबसे पहले वायरस की चेतावनी देने वाले चीनी डॉक्टर ली वेनलियांग की मौत

Coronavirus: सबसे पहले वायरस की चेतावनी देने वाले चीनी डॉक्टर ली वेनलियांग की मौत

हाईलाइट

  • दुनिया को सबसे पहले कोरोनावायरस के बारे में बताया था
  • पुलिस ने अफवाह फैलाने के आरोप में गिरफ्तार किया था

डिजिटल डेस्क, वुहान। कोरोनावायरस से दुनिया को सबसे पहले आगाह करने वाले चीन के डॉ. ली वेनलियांग ने गुरुवार की बीती रात अपनी जान गंवा दी। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि उनकी मृत्यु कोरोनावायरस की चपेट में आने से हुई। उनकी मौत पर चीनी सोशल मीडिया में दुख और शोक जताया जा रहा है। वह नेत्र विशेषज्ञ थे, जिन्होंने मोतियाबिंद के मरीज का इलाज किया था। इलाज के बाद यह मालूम हुआ कि वह मरीज घातक कोरोनावायरस से संक्रमित था।

अफवाह फैलाने के आरोप में गिरफ्तारी
कोरोनावायरस से संक्रमित मरीज के कारण वायरस की चपेट में आने के बाद वह 12 जनवरी से हॉस्पिटल में भर्ती थे। बता दें कि चीन के वुहान में जब दुनिया से कोरोनावायरस की खबर छिपाने का प्रयास किया जा रहा था, तब 34 वर्षीय डॉ. ली वेनलियांग ने हॉस्पिटल से एक वीडियो जारी कर लोगों को इस जानलेवा वायरस के बारे में जानकारी दी थी। उन्होंने कहा था कि 'लोगों का सच जानना बहुत महत्वपूर्ण है।' इसके बाद उन्हें सोशल मीडिया के माध्यम से अफवाह फैलाने के लिए आरोपी ठहराया गया और पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार भी किया।

ये भी पढ़ें : घातक Coronavirus के कहर के बीच दलाई लामा ने बताया उपचार

कोरोनावायरस से अब तक 636 मौत
चीन में कोरोनावायरस का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। इस वायरस के कारण मरने वालों की संख्या 636 हो गई है। वहीं 31,161 लोगों में संक्रमण की पुष्टि की गई है। हालांकि इससे पहले वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) ने बुधवार को बताया था कि 'पुष्टि किए गए कोरोनावायरस मामलों में गिरावट दर्ज की गई।' इसके अलावा WHO ने भी डॉ. ली वेनलियांग मौत पर शोक जताया है।

वायरस से खुद को कैसे सुरक्षित रखें?
यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने बयान जारी करते हुए यात्रियों को वुहान में जानवरों के बाजारों में जाने से बचने की सलाह दी है। इसके अलावा ये भी कहा गया है कि वह बिना पका मीट न खांए। लोगों से कहा गया है कि वह इस रोग से संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से बचे और अपने हाथों को साबुन और पानी से बार-बार धोए।

ये भी पढ़ें : लगातार बढ़ रहा Coronavirus का खतरा, WHO ने घोषित की इंटरनेशनल इमरजेंसी

कमेंट करें
Fm8xn