comScore

Coronavirus: मौत का आंकड़ा 212 तक पहुंचा, WHO ने घोषित की इंटरनेशनल इमरजेंसी


हाईलाइट

  • Coronavirus का प्रकोप जारी
  • 9,692 लोगों में वायरस के पुष्टि

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीन में कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते प्रकोप के चलते वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने गुरुवार को इंटरनेशनल इमरजेंसी घोषित कर दी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वायरस की चपेट में आने से मरने वालों की संख्या 212 हो गई है, जबकि शुक्रवार तक यह आंकड़ा 169 था। चीन के स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि 9,692 लोगों में इस वायरस की पुष्टि हो चुकी है। फैलते वायरस के चलते इटली ने भी चीन से आने - जाने वाली सभी फ्लाइट्स निलंबित कर दी है। वहीं चीन और रूस की बॉर्डर को भी बंद कर दिया गया है।

ताकी फैल न सके वायरस
WHO के महानिदेशक टेड्रोस एडहोम ने बताया कि 'इमरजेंसी घोषित करने का प्रमुख कारण यह नहीं है कि चीन में क्या हो रहा है, बल्कि बाकी देशों में जो हो रहा है, यह उसका कारण है। हमारी चिंता उन देशों के लिए है, जिन देशों की स्वास्थ्य व्यवस्थाएं कमजोर हैं और जो कोरोनावायरस से निपटने में सक्षम नहीं हैं।'

ये भी पढ़ें : इस चटोरी महिला ने फैलाया कोरोना वायरस! भूख लगने पर पिया था चमगादड़ का सूप

दलाई लामा का मंत्र
वहीं तिब्बत के धर्मगुरु दलाई लामा ने बुधवार को चीनी लोगों इस वायरस को रोकने के लिए एक मंत्र का जाप करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा है कि 'वे जितना संभव हो सके तारा मंत्र का जाप करें। इससे कोरोनोवायरस जैसी महामारी के प्रसार को रोकने में मदद मिलेगी।' उन्होंने यह सलाह तब दी जब चीन के बौद्धों के एक समूह ने कोरोनोवायरस के कहर को रोकने के तरीकों पर उनसे सलाह मांगी।

भारत ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
बीजिंग में भारत के दूतावास ने तीन हेल्पलाइन नंबर +8618610953903,+8618612083629 और+8618612083617 खोले हैं। भारतीय अधिकारी हर संभव लोगों की मदद के लिए चीन के साथ समन्वय कर रहे हैं। वहीं अब तक ऑस्ट्रेलिया में 5 पांच, थाईलैंड में आठ मामलों की पुष्टि हुई है। जबकि अमेरिका व मकाओं में पांच, सिंगापुर, मलेशिया, ताइवान प्रत्येक में चार-चार, दक्षिण कोरिया में तीन, वियतनाम में दो और कनाडा व नेपाल प्रत्येक में एक-एक मामले की पुष्टि हुई है। पाकिस्तान में पांच संदिग्ध मामले सामने आए हैं, जिन्हें निगरानी में रखा गया है।

वायरस से खुद को कैसे सुरक्षित रखें?
यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने बयान जारी करते हुए यात्रियों को वुहान में जानवरों के बाजारों में जाने से बचने की सलाह दी है। इसके अलावा ये भी कहा गया है कि वह बिना पका मीट न खांए। लोगों से कहा गया है कि वह इस रोग से संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से बचे और अपने हाथों को साबुन और पानी से बार-बार धोए।

कमेंट करें
oMqnv