comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

नेपाल में टिड्डियों ने 1,100 हेक्टेयर फसल को क्षति पहुंचाई

July 05th, 2020 18:27 IST
नेपाल में टिड्डियों ने 1,100 हेक्टेयर फसल को क्षति पहुंचाई

हाईलाइट

  • नेपाल में टिड्डियों ने 1,100 हेक्टेयर फसल को क्षति पहुंचाई

डिजिटल डेस्क, काठमांडू, 5 जुलाई (आईएएनएस)। बीते सप्ताह भारत से नेपाल में प्रवेश करने वाले टिड्डियों के झुंड ने हिमालयी देश नेपाल में 1,100 हेक्टेयर से अधिक फसलों को नुकसान पहुंचाया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कृषि और पशुधन विकास मंत्रालय के तहत प्लांट क्वारंटाइन एंड पेस्टिसाइड मैनेजमेंट सेंटर (पीक्यूपीएमसी) के अनुसार, टिड्डियों के झुंडों के हमले से 1,118 हेक्टेयर भूमि की फसलों को क्षति पहुंची है।

पीक्यूपीएमसी में टिड्डी सूचना केंद्र के समन्वयक रामकृष्ण सूबेदार ने शनिवार को कहा, हालांकि कुल मिलाकर क्षति कम हुई है, लेकिन टिड्डियों ने नेपाल के पांच जिलों की फसलों को विशेष रूप से नुकसान पहुंचाया है।उन्होंने आगे कहा, वे देश के अन्य स्थानों के फसलों को अतिरिक्त नुकसान नहीं पहुंचा रहे हैं, क्योंकि उनमें से अधिकांश अपने मूल दल से बिखरे हुए हैं।

टिड्डों ने डांग में 580 हेक्टेयर भूमि में फसलों को और प्यूथन में 283 हेक्टेयर में फैले फसलों को नुकसान पहुंचाया है। इसके बाद मकवानपुर, अर्गखांची और पलपा जैसे जिलों में क्रमश: 105, 100 और 50 हेक्टेयर भूमि में फसलों को क्षति हुई। टिड्डियों को नेपाल के 52 जिलों में देखा गया था, हालांकि वे अपेक्षाकृत छोटे आकार में थे।

कमेंट करें
MbJt1