डब्ल्यूटीओ के 12वें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी

Many important issues will be discussed in the 12th Ministerial Conference of WTO
डब्ल्यूटीओ के 12वें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी
विश्व व्यापार संगठन डब्ल्यूटीओ के 12वें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी
हाईलाइट
  • बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) का 12वां मंत्रिस्तरीय सम्मेलन 12 जून को स्विट्जरलैंड के जिनेवा में शुरू हुआ।

4 दिवसीय बैठक में सदस्य देश कोविड-19 टीकों के लिए बौद्धिक संपदा अधिकार की छूट, महामारी से लड़ने, मत्स्य पालन सब्सिडी, कृषि, खाद्य सुरक्षा और विश्व व्यापार संगठन में सुधार जैसे विषयों पर परामर्श करेंगे।

विश्व व्यापार संगठन की महानिदेशक नगोजी ओकोन्जो-इवेला ने कहा कि दुनिया वर्तमान में कई संकटों का सामना कर रही है, जैसे कि महामारी, खाद्य पदार्थों की कमी, जलवायु परिवर्तन और क्षेत्रीय संघर्ष आदि, सभी देशों को कठिनाइयों को दूर करने के लिए एकजुट होना चाहिए।

इवेला ने कहा कि डब्ल्यूटीओ के काम में प्रगति हासिल हुई है, और कोविड-19 वैक्सीन के बौद्धिक संपदा अधिकारों की छूट, महामारी के खिलाफ, मत्स्य सब्सिडी, कृषि और खाद्य सुरक्षा जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर मसौदा दस्तावेज तैयार किए गए हैं। उन्हें आशा है कि मौजूदा सम्मेलन में अधिक परिणाम प्राप्त होंगे।

चीनी वाणिज्य मंत्री वांग वनथाओ ने जिनेवा में आयोजित इस सम्मेलन में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूटीओ के कोर वाली बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली अंतरराष्ट्रीय व्यापार की आधारशिला है। चीन विश्व अर्थव्यवस्था की बहली में एक बड़ी भूमिका निभाने के लिए विश्व व्यापार संगठन को बढ़ावा देने के लिए सभी पक्षों के साथ काम करने को तैयार है।

वांग वनथाओ ने यह भी कहा कि चीन बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली की रक्षा के लिए ठोस कार्रवाई करना जारी रखेगा और सही दिशा में डब्ल्यूटीओ के सुधार के विकास का समर्थन करेगा। सुधार से डब्ल्यूटीओ के कार्यों को मजबूत करना चाहिए, आर्थिक वैश्वीकरण को बढ़ावा देना चाहिए और सभी सदस्यों को लाभ होना चाहिए।

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Jun 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story