ओमिक्रॉन से सावधान: भारत में मचा सकता है तबाही, डेल्टा से ज्यादा खतरनाक है कोरोना का ये नया वेरिएंट!

December 13th, 2021

हाईलाइट

  • भारत में नए वेरिएंट का संक्रमण काफी तेजी से फैलेगा

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन पूरी दुनिया के लिए चिंता का विषय बन चुका है। इस वेरिएंट से सबसे ज्यादा प्रभावित दक्षिण अफ्रीका है। भारत में भी ओमिक्रॉन को लेकर चिंता बढ़ गई है। क्योंकि, डेल्टा का कहर लोग अब तक भूल नहीं पाए है। वहीं साउथ अफ्रीकन डीएसआई-एनएसएफ सेंटर की डायरेक्टर जूलियत पुलियम ने कहा है कि, भारत घनी आबादी वाला देश है, जहां ओमिक्रॉन तेजी से लोगों को संक्रमित कर सकता है।

आज तक की खबर के अनुसार, साउथ अफ्रीकन DSI-NRF सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन एपिडेमायोलॉजिकल मॉडलिंग एंड एनालिसिस की डायरेक्टर जूलियत पुलियम ने ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर भारत को आगाह किया है। एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि, भारत जैसी ज्यादा आबादी वाले देश को अस्पताल व्यवस्था पर ध्यान देना चाहिए और इसकी पहले से प्लानिंग करनी चाहिए। क्योंकि यही समझदारी भरा कदम होगा। 

डेल्टा से ज्यादा खतरनाक है
पुलियम के अनुसार, ओमिक्रॉन उन लोगों को भी अपना शिकार बना रहा जो, लोग पहले ही कोरोना संक्रमित हो चुके है। इसका ट्रांसमिशन रेट पिछले सभी वैरिएंट से बहुत ज्यादा है। शुरुआती आंकड़ों से ये संकेत मिला है कि, पूर्ण वैक्सीनेट लोग भी ओमिक्रॉन संक्रमित हो जा रहे है।

भारत के लिए चिंता है?
पुलियम की मानें तो, ओमिक्रॉन ने जितना तांडव पहले दक्षिण अफ्रीका में फैलाया वैसी ही तबाही कई देशों में भी देखने को मिल रही है। ऐसे में वो मानती है कि, भारत में नए वेरिएंट का संक्रमण काफी तेजी से फैलेगा। 

बच्चों पर होगा असर
पुलियम की मानें तो, अब तक छोटे बच्चों के लिए भारत में वैक्सीनेशन को मंजूरी नहीं दी गई है। ऐसे में उन्हें सुरक्षित रखने के लिए वैक्सीनेशन का रास्ता सबसे बेहतर हो सकता है। साथ ही ओमिक्रॉन को देखते हुए भारत में बूस्टर डोज पर भी जल्द निर्णय होना जरुरी है।