तुर्की : सीरिया समकक्ष असद के साथ हो सकती है बैठक : एर्दोगन

November 24th, 2022

हाईलाइट

  • विद्रोहियों के सामने दोनों नेताओं के घनिष्ठ संबंध

डिजिटल डेस्क, अंकारा। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने कहा कि एक दशक के टूटे संबंधों के बाद उन्होंने अपने सीरियाई समकक्ष बशर अल-असद के साथ बैठक से इंकार नहीं किया।

एर्दोगन से जब पूछा गया कि क्या वह अपने सीरियाई समकक्ष के साथ बैठक कर मिल सकते हैं, जैसा कि उन्होंने कतर में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सिसी के साथ की थी। तो उन्होंने संवाददाताओं से कहा, असद के साथ बैठक हो सकती है। राजनीति में कोई नाराजगी नहीं है। देर-सबेर हम कदम उठा सकते हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 2011 में सीरिया में गृहयुद्ध शुरू होने के बाद से एर्दोगन और असद की मुलाकात नहीं हुई है। गृहयुद्ध छिड़ने पर तुर्की समर्थित सीरियाई विद्रोहियों के सामने दोनों नेताओं के घनिष्ठ संबंध थे।

सीरिया में युद्ध की शुरूआत के बाद से तुर्की नेता सीरिया के राष्ट्रपति को हटाने की मांग कर रहे थे। बुधवार को एर्दोगन की टिप्पणी ऐसे समय में आई है, जब तुर्की ने उत्तरी सीरिया में एक हवाई अभियान चलाया और पड़ोसी देश में कुर्द पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स (वाईपीजी) के खिलाफ एक जमीनी हमला शुरू करने का संकल्प लिया।

अगस्त में, तुर्की के विदेश मंत्री मेव्लुट कावुसोग्लु ने पुष्टि की, कि वह अपने सीरियाई समकक्ष फैसल मेकदाद के साथ पिछले साल अक्टूबर में सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड में मिले थे, जो 2011 के बाद से इस तरह का पहला उच्च स्तरीय संपर्क था। तुर्की के शीर्ष राजनयिक ने कहा कि यदि वार्ता का कोई लक्ष्य है तो उनके देश के पास सीरियाई सरकार के साथ बातचीत के लिए कोई पूर्व शर्त नहीं है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.