यूक्रेन संकट: रूस-यूक्रेन मामले में मेक्सिको ने अपनाया तटस्थ रुख

March 3rd, 2022

हाईलाइट

  • रूस-यूक्रेन मामले में मेक्सिको ने अपनाया तटस्थ रुख

डिजिटल डेस्क, नयी दिल्ली। अमेरिका के पड़ोसी देश मेक्सिको ने यूक्रेन-रूस मामले में तटस्थ रुख अपनाने की बात करते हुये कहा है कि वह रूस के उपर प्रतिबंध लगाने वाले देशों की सूची में शामिल नहीं होगा। रूस के सरकारी टीवी चैनल आरटी के मुताबिक मेक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रेस मैन्यूल लोपेज ओब्राडोर ने संवाददाताओं को कहा है कि उनका देश सभी देशों के साथ शांतिपूर्ण संबंध रखना चाहता है।

उन्होंने कहा, हम किसी प्रकार की आर्थिक प्रतिक्रिया नहीं करेंगे क्योंकि हम दुनिया के सभी देशों की सरकार के साथ अच्छा संबंध बनाये रखना चाहते हैं। आंद्रेस ओब्राडोर के मुताबिक तटस्थ रहने से मेक्सिको युद्धरत दोनों पक्षों से बात करने में स्थिति में होगा।

तटस्थ रुख अपनाने की नीति मेक्सिको के अमेरिका के साथ संबंधों में कड़वाहट ला सकती है लेकिन आंद्रेस ओब्राडोर हमेशा से अमेरिका की विदेश नीति के मुखर आलोचक रहे हैं। मेक्सिको अपने सबसे करीबी व्यापारिक साझेदारी अमेरिका को नजरअंदाज करने के साथ ही रूस और रूस के लातिन अमेरिकी मित्र राष्ट्रों के साथ अपने संबंध को मजबूत करना चाह रहा है।

रूस की दिग्गज तेल कंपनी ल्यूकॉयल इसी साल मेक्सिको में अपनी तेल परियोजना शुरू कर रही है। मेक्सिको ने साथ ही रूस की विमानन कंपनी एयरोफ्लोट के लिये अपनी राजधानी मेक्सिको सिटी का हवाई क्षेत्र खुला रखा है।

मेक्सिको के पर्यटन मंत्री ने इसी सप्ताह ट्वीटर पर एयरोफ्लोट को संदेश देते हुये कहा था कि पर्यटन शांति, दोस्ती और लोगों की आपसी समझ का पर्यायवाची है। मेक्सिको के पर्यटन मंत्री के इस संदेश की काफी आलोचना हुई थी। उन्होंने साथ ही यह भी कहा था कि मेक्सिको आने वाले रूस के पर्यटकों की संख्या दोगुनी बढ़कर 75,000 के पार हो गयी।

आईएएनएस