अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की जांच करने में वकील ने खर्च कर दिए 200 करोड़ से ज्यादा रुपए

Müllers investigation over Russian meddling case costs $ 32 million: Justice Department
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की जांच करने में वकील ने खर्च कर दिए 200 करोड़ से ज्यादा रुपए
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की जांच करने में वकील ने खर्च कर दिए 200 करोड़ से ज्यादा रुपए
हाईलाइट
  • कर्मचारियों को 100 करोड़ से ज्यादा की बांटी सैलरी
  • जांच में एफबीआई के 19 वकील भी थे शामिल

वाशिंगटन, आईएएनएस। अमेरिका के 2016 राष्ट्रपति चुनावों के दौरान कथित रूसी दखल मामले को लेकर पूर्व विशेष वकील रॉबर्ट मुलर द्वारा की गई जांच में करीब 3.2 करोड़ डॉलर (करीब  210 करोड़ भारतीय रुपए) का खर्च आया। न्याय विभाग द्वारा जारी की गई नई फाइलिंग में यह बात सामने आई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शुक्रवार को फाइलिंग के हवाले से बताया करीब दो साल की जांच में मुलर ने सीधे अपने ऑफिस पर करीब 1.6 करोड़ डॉलर खर्च किए।

फाइलिंग के अनुसार, अक्टूबर से लेकर इस साल मईभर तक के अंतिम छह महीनों के लिए विशेष वकील के द्वारा ऑफिस पर की गई खर्च राशि 65 लाख डॉलर थी। इसमें दर्शाया गया है कि मुलर के खर्च का अधिकांश हिस्सा अपने स्टाफ के कर्मचारियों को भुगतान करने में गया।

अटॉर्नी जनरल विलियम बर्र की मार्च की रिपोर्ट के सार के अनुसार, मुलर की टीम में 40 संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) एजेंट्स द्वारा समर्थित 19 वकील शामिल थे। साथ ही खुफिया विश्लेषक, फोरेंसिक अकाउंटेंट्स और अन्य कर्मचारी भी थे। 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में तथाकथित रूसी दखल मामले की जांच के लिए मुलर को न्याय विभाग द्वारा मई 2017 में नियुक्त किया गया था।

उन्होंने इस मार्च में अपना काम पूरा कर लिया और 448 पेज वाली एक गोपनीय रिपोर्ट सौंपी। रिपोर्ट के सार्वजनिक संस्करण में कहा गया है कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि ट्रंप के 2016 के चुनावी अभियान के दौरान रूसी सरकार के साथ कोई सांठगांठ की गई थी।

 

 

 

 

 

Created On :   3 Aug 2019 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story