पाकिस्तान : बिजली गुल होने से मोबाइल, इंटरनेट सेवाएं ठप

January 24th, 2023

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। देश भर में बिजली गुल होने के मद्देनजर सोमवार को पाकिस्तान के कई शहरों में मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं ठप होने की भी खबरें आई हैं, स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी।

जियो न्यूज ने बताया कि इस्लामाबाद और रावलपिंडी में, बिजली आउटेज के बाद मोबाइल फोन सेवाएं प्रभावित होने की सूचना मिली थी।

जियो न्यूज ने बताया कि लंबे समय तक बिजली बंद रहने के बाद सामने आए मुद्दों ने दूरसंचार कंपनियों के टावरों को बिजली की आपूर्ति को प्रभावित किया, क्योंकि उनके पास टावरों को अस्थायी रूप से चलाने और सेवाओं का सुचारू प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए संग्रहीत ईंधन समाप्त हो गया है।

इस स्थिति ने दूरसंचार कंपनियों के लिए देश भर में अपने उपभोक्ताओं को सेवाएं प्रदान करने में मुश्किलें पैदा कर दी हैं। टेलीकॉम इंडस्ट्री के लोगों ने कहा, मोबाइल नेटवर्क इंस्टॉलेशन सुबह से बैकअप पावर पर चल रहे हैं, जो लंबे समय तक काम नहीं कर सकता है। उन्होंने कहा कि सेवाओं को जारी रखने के लिए राष्ट्रीय ग्रिड से बिजली की जल्द बहाली आवश्यक है।

पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण (पीटीए) ने ट्विटर पर उपभोक्ताओं को मुद्दों के बारे में अपडेट किया और कंपनियों को अपने संबंधित ग्राहकों को तदनुसार सूचित करने और अधिक से अधिक साइटों पर जनरेटर में ईंधन भरने के लिए प्रयास करने का निर्देश दिया है।

जियो न्यूज ने बताया की प्राधिकरण ने अपने ट्वीट में लिखा, पीटीए देश भर में सेवाएं प्रदान करने के लिए ऑपरेटरों के साथ काम कर रहा है। पाकिस्तान दूरसंचार कंपनी लिमिटेड (पीटीसीएल) ने भी ट्वीट किया कि राष्ट्रीय स्तर पर बिजली कटौती के कारण उपभोक्ताओं को पीटीसीएल सेवाओं में गिरावट का सामना करना पड़ सकता है। कंपनी ने ट्वीट किया, एक बार बिजली बहाल हो जाने के बाद, आप फिर से पीटीसीएल सेवाओं का आनंद ले सकेंगे।

इस बीच, नेटब्लॉक्स- वैश्विक इंटरनेट मॉनिटर- ने पुष्टि की कि उनके नेटवर्क डेटा ने पाकिस्तान में इंटरनेट पहुंच में गिरावट दिखाई है, जिसे देश भर में बिजली आउटेज के लिए जिम्मेदार ठहराया गया। इसने एक अपडेट जोड़ा और क्षेत्रीय मेट्रिक्स दिखाने के बारे में सूचित किया, पाकिस्तान के अधिकांश क्षेत्रों में दूरसंचार देश-स्तर पर बिजली आउटेज से प्रभावित हुआ है, अधिकारी कथित तौर पर ब्रेकडाउन की मरम्मत के लिए काम कर रहे हैं।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.