मोदी और जिनपिंग के बीच लंच पर खास बातचीत, लंच में तिरंगा मैन्यू कार्ड

मोदी और जिनपिंग के बीच लंच पर खास बातचीत, लंच में तिरंगा मैन्यू कार्ड

Source: Youtube

डिजिटल डेस्क, वुहान। अपने दो दिवसीय चीन दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वापस अपने देश लौटने के लिए रवाना हो गए हैं। बिना एजेंडे वाली इस मुलाकात के दौरान पीएम मोदी और जिनपिंग के बीच सीमा विवाद, आतंकवाद, व्यापार और आपसी रिश्ते मजबूत करने पर बातचीत हुई। इसी दौरान दोनों नेताओं ने मिलकर अफगानिस्तान में काम करने पर भी सहमति बनाई है। इस फैसले से पाकिस्तान को बड़ा झटका माना जा रहा है। इन सबके अलावा भी पीएम मोदी के इस दौरे को कई मायनों में सफल बताया जा रहा है।

मोदी और जिनपिंग के बीच लंच पर खास बातचीत
बीजिंग से हटकर वुहान में पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच ये अहम बातचीत हुई। वुहान में ही पीएम मोदी और जिनपिंग के बीच लंच हुआ। इस दौरान दोनों के बीच खास बातचीत हुई। ये लंच इसलिए भी खास था, क्योंकि इसका मेन्यू कार्ड चीनी राष्ट्रपति की देखरेख में बनाया गया था। यह कार्ड पूरी तरह से भारतीय तिंरगे के रंग में रंगा हुआ था। कार्ड के ऊपर भी भारतीय पक्षी मयूर का चित्र बना हुआ था।

 

 

इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने चीन दौरे के दूसरे दिन शनिवार सुबह की शुरुआत चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ चाय की चुस्कियां लेने के साथ की थी। वुहान में अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन पीएम मोदी चाय की चुस्की और वहां की खूबसूरत ईस्ट लेक के किनारे जिनपिंग के साथ पैदल सैर भी करते नजर आए। इसके अलावा दोनों ने करीब एक घंटे नाव की भी सैर की थी।

 

 

 

 

 

झील के किराने टहलते हुए और फिर एक घंटे नाव की सवारी करते हुए पीएम मोदी ने शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय मसलों पर अंतिम दौर की बातचीत भी की थी। उनकी इस यात्रा ने हाल के दिनों में चीन के साथ रिश्तों पर जमी बर्फ को हटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस दौरान दोनों देशों के बीच अनेक मसलों पर विस्तार से बातचीत हुई और मजबूत आर्थिक जुगलबंदी का संकल्प लिया गया।

 

 

 

डोकलाम विवाद के बाद पहली मुलाकात
मोदी शुक्रवार-शनिवार को करीब 24 घंटों से अधिक समय तक मध्य चीन स्थित युहान नगर में रहे। उनकी यह यात्रा डोकलाम विवाद के कुछ माह बाद हो रही है, जिसकी वजह से दोनों देशों के बीच संबंध बेहद तनावपूर्ण स्थिति में जा पहुंचे थे। चीन यात्रा पर शुक्रवार को यहां पहुंचे नरेंद्र मोदी की चीनी राष्ट्रपति के बीच इस मुलाकात का द्विपक्षीय संबंधों के लिहाज से बहुत महत्व रही।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने बताया कि इस दौरान दोंनो नेताओं ने भारत-चीन के बीच की सांस्कृतिक समानताओं और साझा संस्कृति पर भी विस्तार से बातचीत की। वहीं चीन की सरकारी मीडिया ने अब तक इस यात्रा की तारीफ की है।

 



सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के मुखपत्र पीपुल्स डेली ने अपने पहले पेज लगाई पहली खबर में एशिया के इन दो महान देशों के बीच बेहतर सहयोग विकसित किए जाने की बात कही गई है। इसके साथ ही मोदी और शी का हाथ मिलाते हुए एक बड़ा सा फोटो भी लगाया है।

पेपर में लिखा कि दोनों नेताओं के बीच युहान बैठक के बाद भारत और चीन के संबंधों के नए अध्याय की शुरूआत हुई है। न्यूज पेपर ने लिखा है कि दोनों देशों के बीच बेहतर संबंधों से एशिया प्रशांत क्षेत्र में भू-राजनीतिक स्थिरता लाने में सहायता मिलेगी। सरकारी चीनी न्यूज पेपर ने अपने संपादकीय में लिखा कि मोदी की इस यात्रा से दोनों देशों के बीच हाल के दिनों में गहरी हुई अविश्वास की खाई खत्म हुई है और उम्मीद बंधी है कि दोनों देश बेहतर तरीके से एक-दूसरे का सहयोग करते हुए अन्य देशों के लिए उदाहरण बनेंगे।

Created On :   28 April 2018 3:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story