बीजिंग: चीन में राष्ट्रीय दिवस का सत्कार समारोह आयोजित

October 1st, 2021

हाईलाइट

  • चीन में राष्ट्रीय दिवस का सत्कार समारोह आयोजित

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। इस वर्ष चीन लोक गणराज्य की स्थापना की 72वीं वर्षगांठ है। इसे मनाने के लिए चीन सरकार ने 30 सितंबर को पेइचिंग में एक भव्य सत्कार समारोह का आयोजन किया गया। राष्ट्रपति शी चिनफिंग आदि देश के नेताओं समेत करीब 500 देसी-विदेशी लोगों ने समारोह में भाग लिया। चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग ने भाषण देते हुए कहा कि इस वर्ष चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की स्थापना की 100वीं वर्षगांठ है। सीपीसी के नेतृत्व में पिछले 72 सालों में चीन के विकास ने शानदार उपलब्धियां प्राप्त कीं, खासकर चीन ने समय पर व्यापक खुशहाल समाज के निर्माण को पूरा किया, जो कि पहले शताब्दी वाला लक्ष्य है। अब देश में व्यापक समाजवादी आधुनिकीकरण के निर्माण वाली नयी यात्रा शुरू हुई है।

उन्होंने कहा कि सुधार और खुलापन चीन की बुनियादी राष्ट्रीय नीति है, यह भविष्य में देश के विकास को आगे बढ़ाने वाली मुख्य प्रेरित शक्ति भी है। चीनउच्च स्तरीय खुलेपन को बढ़ावा देते हुए आपसी लाभ और उभय जीत का विस्तार करेगा। देश में अवसर की निष्पक्षता को बढ़ावा देना चाहिए और निरंतर विकास में लोगों की आजीविका व कल्याण में सुधार करना जारी रखना चाहिए।

चीनी प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि चीनी सरकार एक देशदो व्यवस्थाएं, हांगकांगपर हांगकांगवासियों का शासन, मकाओ पर मकाओवासियों का शासन और उच्च स्तर की स्वायत्तता, राष्ट्रीय संप्रभुता, सुरक्षा, विकास हित की रक्षाकरेगी। हांगकांग, मकाओ और मातृभूमि के भीतरी इलाके के संयुक्त विकास और प्रगति को बढ़ावा देगी। एक चीन वाले सिद्धांत और 1992 आम सहमतियों का पालन करते हुए थाईवान जलडमरुमध्य के दोनों तटों के बीच संबंधों के शांतिपूर्ण विकास और देश की एकता को बढ़ावा देगी। चीनथाईवान स्वतंत्रता वाली किसी भी अलगाववादी कार्रवाई और बाहरी ताकतों के हस्तक्षेप का ²ढ़ता से विरोध करता है और अविचल रूप से शांतिपूर्ण विकास के पथ पर आगे बढ़ता रहेगा। साथ ही,चीन नए अंतरराष्ट्रीय संबंध के निर्माण, वैश्विक शासन की संपूर्णता और मानव जाति के साझे भाग्य वाले समुदाय की स्थापना को बढ़ावा देता रहेगा।

(आईएएनएस)