जर्मनी : नौसेना प्रमुख ने भारतीय समकक्ष से की मुलाकात, सहयोग को मजबूत करने के तरीकों पर हुई चर्चा

January 21st, 2022

हाईलाइट

  • गार्ड ऑफ ऑनर के साथ शानदार स्वागत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जर्मनी के नौसेना प्रमुख वाइस एडमिरल के-अचिम शॉनबाच ने गुरुवार को भारतीय नौसेना प्रमुख आर. हरि कुमार से यहां मुलाकात की और नौसेना सहयोग को मजबूत करने तथा अंतर-संचालन को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। वाइस एडमिरल के-अचिम शॉनबाच का साउथ ब्लॉक के लॉन में शानदार गार्ड ऑफ ऑनर के साथ स्वागत किया गया।

शॉनबाच ने नई दिल्ली में कई अन्य सुरक्षा और विदेश मामलों के अधिकारियों से भी मुलाकात की। उन्होंने विदेश सचिव हर्षवर्धन से भी मुलाकात की और द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। उनके साथ दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को और मजबूत करने को लेकर महत्वपूर्ण चर्चा हुई।

पिछले साल अगस्त में भारत और जर्मनी की नौसेनाओं ने एक संयुक्त अभ्यास किया था, जिसमें यमन के पास अदन की खाड़ी में हेलीकॉप्टर लैंडिंग, खोज और जब्ती अभियान जैसे अभ्यास शामिल थे। भारतीय नौसेना के युद्धपोत (फ्रिगेट) त्रिकंद ने अदन की खाड़ी में जर्मन युद्धपोत बायर्न के साथ अभ्यास किया था। अभ्यास ने अंतर-संचालन को बढ़ाया और समुद्री क्षेत्र में साझेदार नौसेनाओं के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान की।

 

(आईएएनएस)