comScore

बिलावल-शरीफ ने मिलाया हाथ, इमरान को पीएम बनने से रोक पाएंगे ?

August 03rd, 2018 14:03 IST

हाईलाइट

  • इमरान को रोकने विपक्ष एकजुट।
  • भुट्टो और शरीफ ने मिलाया हाथ।
  • शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो सकते हैं भारत के पूर्व क्रिकेटर।

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। पाकिस्तान में चुनाव के नतीजे आने के बाद भी सियासी हलचल थमने का नाम नही ले रही है। एक तरफ इमरान खान पीएम बनने की तमाम तैयारियां कर चुके हैं तो वहीं विपक्ष अब भी सत्ता हथियाने की कोशिशों में जुटा हुआ है। इमरान खान को कुर्सी तक पहुंचने से रोकने के लिए नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग और बिलावल भुट्टो की पार्टी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने हाथ मिला लिया है। इमरान के खिलाफ सदन में अब 8 दल एकजुट हो गए हैं, जिसके चलते इमरान की मुसीबतें बढ़ती हुई नज़र आ रही हैं। विपक्षी दल मिलकर इमरान के खिलाफ पीएम उम्मीदवार खड़ा करने की तैयारी में हैं। विपक्ष का पीएम उम्मीदवार नवाज शरीफ की पार्टी से ही होगा।

निर्दलियों के भरोसे इमरान
इमरान खान बहुमत के आंकड़े को पाने के लिए यह कोशिश कर रहे  हैं कि छोटे दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों को जोड़ा जाए ताकि विपक्षी गठबंधन से उन्हे नुकसान न हो। वहीं विपक्ष के नेता इमरान को  रोकने के लिए साथ आ चुके हैं। इमरान ने भले ही शपथ ग्रहण की तैयारियां शुरू कर दी है, लेकिन बहुमत साबित करने का टेस्ट अभी बाकी है। इमरान को बैकफुट पर लाने के के लिए भुट्टो और शरीफ की पार्टी एक साथ आ गई है।

ऐसा है सीटों का गणित
पाक में कुल 272 सीट पर चुनाव हुए,सरकार बनाने के लिए 137 सीटें जरूरी हैं। इमरान खान की पार्टी को 116 सीटें मिली हैं। निर्दलीय 8 उम्मीदवार जीते हैं, अवामी मुस्लिम लीग 1, PMLQ 4, बलूचिस्तान अवामी पार्टी 4, ग्रैंड डेमोक्रेटिक एलायंस 2 और MQM(P) के हिस्से 6 सीटें आई हैं। ये पार्टियां इमरान खान के साथ हैं।
 


विपक्ष ने मिलाया हाथ
वहीं विपक्षी गठबंधन की बात की जाए तो नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएलएन 64, पीपीपी 43, एमएमए 12, एएनपी 1 और पांच निर्दलीय मिलाकर यह पूरा आंकड़ा 125 तक पहुंच रहा है। इमरान के पास अपनी 4 सीटें छोड़ने के बाद भी सहयोगी पार्टियों की मदद से बहुमत से ज्यादा सीटें हैं जिसके चलते वो सरकार बना सकते हैं।

इमरान के खिलाफ खेल चुके ये दिग्गज अब जाएंगे पाक
इमरान खान का शपथ ग्रहण 11 अगस्त को होना है जिसमे किसी भी विदेशी मेहमान को नहीं बुलाया गया है। वहीं पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों को इमरान खान ने खुद न्यौता भेजा है। आमंत्रित मेहमानों में कपिल देव, सुनील गावस्कर, नवजोत सिंह सिद्धू जैसे क्रिकेट के दिग्गज पाक पहुंच सकते हैं।

कमेंट करें
DLg05