नेपाल : अतिक्रमण के खिलाफ चीनी दूतावास के बाहर प्रदर्शन

Nepal: Protest outside the Chinese Embassy against encroachment
नेपाल : अतिक्रमण के खिलाफ चीनी दूतावास के बाहर प्रदर्शन
नेपाल : अतिक्रमण के खिलाफ चीनी दूतावास के बाहर प्रदर्शन
हाईलाइट
  • नेपाल : अतिक्रमण के खिलाफ चीनी दूतावास के बाहर प्रदर्शन

काठमांडू, 23 सितंबर (आईएएनएस)। नेपाल की राष्ट्रीय राजधानी काठमांडू में चीनी दूतावास के सामने बुधवार दोपहर को हुमला जिले के पश्चिमी-उत्तरी हिस्से में चीन द्वारा नेपाली क्षेत्र के अतिक्रमण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया।

युवाओं सहित कई प्रदर्शनकारियों ने अतिक्रमण के खिलाफ नारे लगाए और चीन से नेपाल के क्षेत्र को तुरंत छोड़ने और द्विपक्षीय सीमा संधि का सम्मान करने की मांग की।

कुछ युवा प्रदर्शनकारियों ने हाथों में तख्तियां थाम रखी थी, जिनमें चीन को वापस जाने के लिए कहा गया था।

बाद में, पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर कर दिया, जिन्होंने नेपाल और चीन के बीच दो सीमा बिंदुओं को फिर से खोलने की मांग भी की, जिन्हें 10 महीने पहले बंद कर दिया गया था।

सिंधुपालचोक जिले के तातोपानी और रसुवा जिले के रसुवागढ़ी को बंद कर दिया गया है, जिसके कारण चीन से आने वाले अरबों रुपये के आयातित माल और सामान वहीं अटक गए हैं।

नेपाली मीडिया ने बुधवार को व्यापक रूप से नेपाल क्षेत्र के दूरदराज के इलाके में चीनी सुरक्षाबलों द्वारा 11 सीमेंटेड बिल्डिंग के निर्माण की खबर कवर की।

हालांकि, चीनी दूतावास ने कहा कि उन इमारतों के चीन-नेपाल सीमा के चीनी क्षेत्र में होने की पुष्टि की गई है और नेपाल पक्ष से उसकी स्थिति को फिर से स्पष्ट करने के लिए कहा गया है।

वीएवी/एसजीके

Created On :   23 Sep 2020 1:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story