विरोध प्रदर्शनों के पोस्ट को लाइक करने के लिए चीन में नेटिजन्स को सजा

Netizens punished in China for liking posts on protests
विरोध प्रदर्शनों के पोस्ट को लाइक करने के लिए चीन में नेटिजन्स को सजा
चीन विरोध प्रदर्शनों के पोस्ट को लाइक करने के लिए चीन में नेटिजन्स को सजा
हाईलाइट
  • देश में जनता के गुस्से की अभूतपूर्व लहर शुरू होने के कुछ ही हफ्तों बाद प्रभावी होगा

डिजिटल डेस्क, हांगकांग। चीन में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को जल्द ही अवैध या हानिकारक माने जाने वाले पोस्ट को लाइक करने के लिए उत्तरदायी ठहराया जाएगा, जिससे डर पैदा हो गया है कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था सोशल मीडिया को नियंत्रित करने की योजना बना रही है जैसे पहले कभी नहीं थी, एक मीडिया रिपोर्ट में यह बात सामने आई है।

सीएनएन ने बताया कि चीन का इंटरनेट वॉचडॉग साइबर स्पेस के अपने नियमन को आगे बढ़ा रहा है क्योंकि अधिकारियों ने देश के कड़े कोविड प्रतिबंधों के खिलाफ बढ़ते जनाक्रोश के बीच ऑनलाइन असंतोष पर अपनी कार्रवाई तेज कर दी है।

इस महीने की शुरूआत में चीन के साइबरस्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (सीएसी) द्वारा प्रकाशित दिशानिर्देशों के एक नए सेट के हिस्से के रूप में नए नियम 15 दिसंबर से लागू हो जाएंगे। सीएसी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अध्यक्षता में केंद्रीय साइबरस्पेस मामलों के आयोग के तहत काम करता है। सीएनएन ने बताया कि नए नियमों ने हाल के दिनों में सोशल मीडिया पर ध्यान आकर्षित किया है और देश में जनता के गुस्से की अभूतपूर्व लहर शुरू होने के कुछ ही हफ्तों बाद प्रभावी होगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि बीजिंग से शंघाई तक, हजारों प्रदर्शनकारियों ने सप्ताहांत में एक दर्जन से अधिक शहरों में विरोध प्रदर्शन किया, देश के कठोर कोविड प्रतिबंधों को समाप्त करने और राजनीतिक स्वतंत्रता की मांग की। इंटरनेट उपयोगकर्ता विरोध से संबंधित सामग्री के स्क्रीनशॉट ले रहे हैं ताकि उन्हें संरक्षित किया जा सके और सेंसर से बचने के लिए संदेशों में कोडित संदर्भों का उपयोग किया जा सके, जबकि अधिकारी असंतोष के इंटरनेट को खंगालने के लिए छटपटा रहे हैं।

विनियमन 2017 में पहले प्रकाशित एक का अद्यतन संस्करण है। पहली बार, यह कहा गया है कि सार्वजनिक पोस्ट की पसंद को अन्य प्रकार की टिप्पणियों के साथ विनियमित किया जाना चाहिए। सार्वजनिक खातों को भी अपनी पोस्ट के तहत हर टिप्पणी को सक्रिय रूप से जांचना चाहिए। हालांकि, नियम इस बारे में विस्तृत नहीं थे कि किस प्रकार की सामग्री को अवैध या हानिकारक माना जाएगा।

हॉन्गकॉन्ग यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी में प्रोफेसर एमेरिटस डेविड जि़्वग ने एक चीनी अभिव्यक्ति का जिक्र करते हुए कहा कि कैसे एक चिंगारी एक बड़ी आग शुरू कर सकती है। ुउन्होंने कहा, किसी ऐसी चीज को पसंद करना जो अवैध है, यह दर्शाता है कि उठाए जा रहे मुद्दे के लिए लोकप्रिय समर्थन है। बहुत अधिक लाइक प्रेयरी आग शुरू कर सकते हैं।

सीएनएन ने बताया, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के लिए खतरा शहरों में संवाद करने की क्षमता से आता है। जब इतने सारे शहरों में इतने सारे लोग एक ही समय में बाहर आए तो अधिकारी वास्तव में डर गए होंगे।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Nov 2022 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story