प्रवास संकट का सामना करने के लिए बनाई नई रक्षा रणनीति

New defense strategy designed to face migration crisis
प्रवास संकट का सामना करने के लिए बनाई नई रक्षा रणनीति
यूरोपीय संघ प्रवास संकट का सामना करने के लिए बनाई नई रक्षा रणनीति
हाईलाइट
  • समय के साथ युद्ध और शांति के बीच अंतर कम हो

डिजिटल डेस्क, ब्रुसेल्स । यूरोपीय संघ की नई रक्षा रणनीति को स्ट्रैटेजिक कम्पास कहा जाता है। इसे यूरोपीय संघ-बेलारूस सीमा पर मौजूदा प्रवास संकट जैसी स्थितियों की प्रतिक्रिया के लिए ब्लॉक तैयार करने के लिए डिजाइन किया गया है। यह जानकारी यूरोपीय संघ के शीर्ष राजनयिक ने दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार यूरोपीय संघ के रक्षा मंत्रियों की बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए यूरोपीय संघ के विदेश और सुरक्षा नीति के उच्च प्रतिनिधि जोसेप बोरेल ने कहा कि यह दस्तावेज सिर्फ एक अन्य नीति दस्तावेज नहीं हैं बल्कि ठोस उपायों और समयसीमा के साथ कार्रवाई करने के लिए एक गाइड है। बोरेल ने एक हाइब्रिड टूलबॉक्स स्थापित करने के प्रस्ताव पर विस्तार से कहा हमें अपने निपटान के लिए सभी संभावित उपकरणों के साथ जवाब देना चाहिए जो इस प्रकार की स्थितियों (बेलारूस के संबंध में) का सामना करने के लिए बेहद प्रासंगिक होगा।

उन्होंने कहा दुनिया में देश कई अलग स्थितियों का सामना कर रहे हैं जहां हम प्रतिस्पर्धा, धमकी और जबरदस्ती की मध्यवर्ती गतिशीलता का सामना कर रहे हैं और आज हम बेलारूस के साथ पोलिश और लिथुआनिया की सीमा में जो देख रहे हैं वह इसका एक विशिष्ट उदाहरण है।उन्होंने समझाया कि समय के साथ युद्ध और शांति के बीच का अंतर कम होता जा रहा है। बोरेल ने कहा कि उन्होंने सदस्य राज्यों को परिचालन समस्याओं को हल करने के लिए 5,000 लोगों की तीव्र प्रतिक्रिया बल के निर्माण का प्रस्ताव दिया। तीव्र प्रतिक्रिया बल बनाने के प्रस्ताव को कार्यक्रम के अंतिम मसौदे में शामिल किया जाएगा, जिसे मार्च 2022 में यूरोपीय संघ के शिखर सम्मेलन में अनुमोदित करने की योजना है। मंगलवार की प्रेस कॉन्फ्रेंस पहली बार हुई जब बोरेल ने सार्वजनिक रूप से समझाया कि सामरिक कम्पास क्या है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   17 Nov 2021 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story