न्यूजीलैंड: 2022 में विकलांग लोगों के लिए मंत्रालय की होगी स्थापना, विधेयक भी किया जाएगा पेश

October 30th, 2021

हाईलाइट

  • गवर्नेंस बोर्ड का नेतृत्व विकलांग लोगों और समुदायों द्वारा किया जाएगा

डिजिटल डेस्क, वेलिंगटन। न्यूजीलैंड जुलाई 2022 में विकलांग लोगों के लिए मंत्रालय की स्थापना करेगा और देश को और ज्यादा सुलभ बनाने के लिए एक विधेयक पेश करेगा। इसकी जानकारी न्यूजीलैंड के एक मंत्री ने शुक्रवार को दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, विकलांग मुद्दों के मंत्री कार्मेल सेपुलोनी ने एक बयान में कहा कि नया मंत्रालय विकलांग लोगों के लिए उपलब्ध सभी सहायता और सेवाओं में शामिल होगा जहां बेहतर समग्र परिणामों को चलाने के लिए कोई भी एजेंसी जिम्मेदार नहीं है।

सरकार नए एक्सेसिबिलिटी फ्रेमवर्क, कानून द्वारा समर्थित और एक नया एक्सेसिबिलिटी गवर्नेंस बोर्ड पेश करके न्यूजीलैंड को और ज्यादा सुलभ बनाने के प्रयासों में तेजी ला रही है। सेपुलोनी ने कहा कि गवर्नेंस बोर्ड का नेतृत्व विकलांग लोगों और समुदायों द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाएगा। उन्होंने कहा, विकलांग समुदाय की आवाजें निर्णय लेने के सभी स्तरों पर, मंत्रालय के गठन और संचालन से लेकर सुलभता कानून के विकास तक अंतर्निहित होंगी।

सामाजिक विकास मंत्रालय विकलांग लोगों के लिए नए मंत्रालय की मेजबानी करेगा। सेपुलोनी ने कहा और यह सुनिश्चित करेगा कि नया जोड़ मौजूदा साझा सेवाओं और ज्ञान तक पहुंच बनाए रखने में मदद करेगा। उन्होंने कहा, यह विकलांगता समुदाय और सरकार के बीच एक सच्ची साझेदारी की शुरूआत है। स्थानीय मीडिया के आंकड़ों के अनुसार, न्यूजीलैंड के चार में से एक व्यक्ति विकलांग है। वे गरीबी के आंकड़ों में असमान रूप से प्रतिनिधित्व करते हैं और भेदभाव की उच्च दर का अनुभव करते हैं।

(आईएएनएस)