comScore

कश्मीर नीति में कोई बदलाव नहीं : अमेरिका

August 09th, 2019 19:00 IST
 कश्मीर नीति में कोई बदलाव नहीं : अमेरिका

वाशिंगटन, 9 अगस्त (आईएएनएस)। अमेरिका ने कहा है कि कश्मीर पर उनकी नीति में कोई बदलाव नहीं आया है।

केंद्र सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू एवं कश्मीर को दिए गए विशेष राज्य के दर्जे को वापस लिए जाने के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव के संदर्भ में अमेरिका ने कहा है कि दोनों देशों को शांति और संयम बनाए रखने की जरूरत है।

गुरुवार को पत्रकारों के सवालों के जवाब में अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता मॉर्गन ऑर्टेगस ने कहा कि कश्मीर को लेकर ट्रंप प्रशासन की नीति में कोई परिवर्तन नहीं है।

एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान पूछे गए सवाल के जवाब में ऑर्टेगस ने कहा, अगर ऐसा होता भी तो मैं निश्चित रूप से यहां इसकी घोषणा नहीं करती, लेकिन नहीं, ऐसा नहीं है।

उन्होंने कहा, जाहिर तौर पर यह एक ऐसी बात है, जिसपर हम सभी बराबर नजर बनाए हुए हैं। हम सभी पक्षों से शांति और संयम को कायम रखने की अपील करते हैं। हम कश्मीर व सभी अन्य मुद्दों पर भारत और पाकिस्तान के बीच सीधे संवाद का समर्थन करते हैं।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के बयान भारत कश्मीर में नरसंहार करा सकता है पर अपनी प्रतिक्रिया में ऑर्टेगस ने कहा कि अमेरिका सभी से आग्रह करता है कि कानून का राज बनाए रखें, मानव अधिकारों और अंतर्राष्ट्रीय मानकों का पालन करें।

--आईएएनएस

कमेंट करें
1HW0p