संयुक्त राष्ट्र: दो राज्यों को लेकर समाधान की दिशा में कोई प्रगति नहीं हुई

October 20th, 2021

हाईलाइट

  • जारी है इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष

 डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र । मध्य पूर्व शांति प्रक्रिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष समन्वयक टॉर वेनेसलैंड ने सुरक्षा परिषद को बताया कि इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष के दो राज्यों के समाधान की दिशा में कोई प्रगति नहीं हुई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, वेनेसलैंड ने मंगलवार को कहा, राजनीतिक ठहराव तनाव, अस्थिरता और निराशा की गहरी भावना को बढ़ावा दे रहा है। हमें इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष की वर्तमान स्थिति के बारे में कोई भ्रम नहीं होना चाहिए।

उन्होंने एक ऐसी स्थिति की तस्वीर चित्रित की जो चरमपंथियों और सभी पक्षों पर एकतरफा कार्रवाइयों द्वारा परिभाषित बढ़ती तेजी से हताशा है, जो फिलिस्तीनियों, इजराइलियों और बड़े पैमाने पर क्षेत्र के लिए जोखिम को बढ़ाती है। वेनेसलैंड ने कहा, इजरायल और फिलिस्तीनी नागरिक पीड़ित हैं और संघर्ष की निरंतरता के लिए भारी कीमत चुका रहे हैं। इस बीच, निपटान गतिविधि, बेदखली, फिलीस्तीनी संपत्ति जब्ती, और आंदोलन प्रतिबंध हिंसा के चक्र को आगे बढ़ा रहे हैं क्योंकि फिलिस्तीनी हमलों में इजरायली नागरिक मारे और घायल हुए हैं।

अपनी रिपोर्ट में, संयुक्त राष्ट्र के दूत ने इजरायल और फिलिस्तीनियों के बीच झड़पों का वर्णन किया और हिंसा के सभी अपराधियों को जवाबदेह ठहराने और उन्हें तेजी से न्याय दिलाने के महत्व पर जोर दिया। वेनेसलैंड ने पूर्वी यरुशलम के निकट और उत्तर-पूर्व में स्थित ई1 में निर्माण के लिए इजरायल की योजनाओं पर रोशनी डाली और कहा कि ये इकाइयां उत्तरी और दक्षिणी वेस्ट बैंक के बीच के संबंध को तोड़ना, बातचीत के जरिए दो राज्य समाधान के हिस्से के रूप में एक व्यवहार्य और सन्निहित फिलीस्तीनी राज्य की स्थापना की संभावनाओं को काफी कम कर देता है।

उन्होंने जोर देकर कहा, मैं फिर दोहराता हूं कि अंतर्राष्ट्रीय कानून के तहत सभी बस्तियां अवैध हैं और शांति के लिए एक बड़ी बाधा बनी हुई हैं। एक स्वागत योग्य विकास में, विशेष समन्वयक ने कहा कि इजरायल और फिलिस्तीनी अधिकारियों ने घोषणा की थी कि वेस्ट बैंक में लगभग 4,000 अनिर्दिष्ट फिलिस्तीनियों को फिलिस्तीनी जनसंख्या रजिस्ट्री में पंजीकृत किया जाएगा और पहचान के लिए दस्तावेज प्राप्त होंगे। इस बीच, जैसा कि व्यय राजस्व और दाता समर्थन से अधिक है, फिलिस्तीन की बैंक ऋण विकल्प समाप्त के साथ आर्थिक गिरावट जारी है।

उन्होंने चिंता व्यक्त की कि ये निगेटिव रुझान पूरे वेस्ट बैंक और गाजा में एक साथ हो रहे हैं और इसे अनसुना नहीं छोड़ा जाना चाहिए। हम अब संकट से गंभीर संकट की ओर नहीं बढ़ सकते.. घटना-दर-घटना दिन-प्रति-दिन के आधार पर स्टैंड-अलोन मुद्दों के रूप में उन्होंने इजराइल द्वारा समानांतर कदमों के व्यापक पैकेज का आह्वान करते हुए कहा और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय जो प्रमुख राजनीतिक, सुरक्षा और आर्थिक चुनौतियों को संबोधित करता है जो प्रगति को रोक रहे हैं।

 

(आईएएनएस)