उत्तर कोरिया: उत्तर कोरिया 2017 के बाद से पहला परमाणु परीक्षण कर रहा है : यूएन

August 5th, 2022

हाईलाइट

  • विखंडनीय सामग्री उत्पादन क्षमता

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। उत्तर कोरिया इस समय 2017 के बाद से अपना पहला परमाणु परीक्षण करने की तैयारी कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र ने इसकी चेतावनी दी है।

संयुक्त राष्ट्र की एक गोपनीय रिपोर्ट में कहा गया है कि, देश के उत्तर में एक भूमिगत परीक्षण सुविधा पर निर्माण कार्य हाल के महीनों में देखा गया है, जिसके कुछ हिस्से डीपीए समाचार एजेंसी को उपलब्ध कराए गए थे।

साइट की सैटेलाइट इमेजरी बताती है कि उत्तर कोरिया पुंगये-री में सुरंगों के अपने नेटवर्क की मरम्मत कर रहा है। इसके साथ ही उस साइट पर संरचनाओं का पुनर्निर्माण कर रहा है, जिसे 2018 में अमेरिका के साथ बातचीत के दौरान ध्वस्त कर दिया गया था।

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार, जो पिछले कुछ महीनों में गतिविधि को कवर करती है, देश की योंगब्योन परमाणु सुविधा में विखंडनीय सामग्री उत्पादन क्षमता को भी बढ़ाया गया है।

पर्यवेक्षक महीनों से चिंतित हैं कि प्योंगयांग द्वारा कई मिसाइल परीक्षणों के बाद, उत्तर कोरिया का लगभग पांच वर्षों में पहला परमाणु परीक्षण जल्द ही हो सकता है।

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) पुंगये-री में गतिविधि पर प्रकाश डाल रही है, जहां उत्तर कोरिया ने जून से 2006 और 2017 के बीच छह परमाणु परीक्षण विस्फोट किए। प्योंगयांग सरकार अपने परमाणु हथियारों और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के परिणामस्वरूप कड़े प्रतिबंधों के अधीन है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

खबरें और भी हैं...