उत्तर कोरिया ने बढ़ती अस्थिरता को देखते हुए सैन्य क्षमताओं में इजाफा करने करने पर जोर दिया

North Korea insists on increasing military capabilities in view of increasing instability
उत्तर कोरिया ने बढ़ती अस्थिरता को देखते हुए सैन्य क्षमताओं में इजाफा करने करने पर जोर दिया
अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक स्थितियों के संबंध में उत्तर कोरिया ने बढ़ती अस्थिरता को देखते हुए सैन्य क्षमताओं में इजाफा करने करने पर जोर दिया
हाईलाइट
  • उत्तर कोरिया ने बढ़ती अस्थिरता को देखते हुए सैन्य क्षमताओं में इजाफा करने करने पर जोर दिया

डिजिटल डेस्क, सियोल। उत्तर कोरिया ने कोरियाई प्रायद्वीप में सैन्य क्षेत्र में बढ़ती अस्थिरता को देखते हुए देश की रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने पर जोर दिया है ।

सरकारी मीडिया के अनुसार इस सप्ताह वर्कर्स पार्टी की 8वीं केंद्रीय समिति की पांच दिवसीय चौथी बैठक के समापन के दौरान उन्नत हथियार प्रणालियों के निरंतर विकास को 2021 के लिए महत्वपूर्ण उपलब्धि करार दिया गया और इस सत्र में उत्तर कोरियाई प्रमुख किम जोंग-उन भी शामिल हुए।

संवाद समिति योनहाप ने कोरियाई सेंट्रल ब्रॉडकास्टिंग स्टेशन के हवाले से कहा, कोरियाई प्रायद्वीप में सैन्य क्षेत्र में बढ़ती अस्थिरता और अंतरराष्ट्रीय परिस्थितियां हमें बिना किसी हिचक के राष्ट्रीय रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने तथा खुद को समर्थ बनाने की मांग कर रही हैं।

उत्तर कोरिया का कहना है कि इस दौरान तेजी से बदलती अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक स्थितियों के संबंध में अंतर-कोरियाई संबंधों और विदेशी मामलों के लिए प्रमुख नीति निदेशरें की समीक्षा की गई ,लेकिन इसका अधिक विवरण नहीं दिया है।

इसमें कहा गया है रक्षा उद्योग को देश की रक्षा क्षमताओं के अनुसार आधुनिकीकरण और वैज्ञानिकीकरण के लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहिए।

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने कोविड -19 की शुरूआत के बाद से सीमाओं को बंद कर दिया था और यह भी दावा किया जाता है कि यहां कोरोना का एक भी मामला नहीं है।

आर्थिक मोर्चे पर, उत्तर कोरिया ने देश में लंबे समय से चली आ रही खाद्यान्नों की कमी से निपटने के प्रयासों के तहत देश के कृषि क्षेत्र को विकसित करने के उपायों की एक श्रृंखला शुरू की है।

उत्तर कोरिया में हर साल लगभग दस लाख टन भोजन की कमी होने का अनुमान है, और कोरोना के कारण देश में लागू लॉकडाउन ने उत्तर कोरिया में खाद्यान्नों की किल्लत को और बढ़ा दिया है।

 

आईएएनएस

Created On :   1 Jan 2022 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story