दैनिक भास्कर हिंदी: नॉर्थ कोरिया ने अमेरिका और साउथ कोरिया को दी धमकी, कहा- 'न्यूक्लियर वॉर' जरूर होगा

December 7th, 2017

डिजिटल डेस्क, सियोल। एक बार फिर नॉर्थ कोरियाई राजा किंग जोंग ने बुधवार को हुंकार भरते हुए अमेरिका और साउथ कोरिया को न्यूक्लियर वॉर की धमकी दी है। अमेरिका और साउथ कोरिया की ज्वाइंट मिलिट्री एक्सरसाइज से बौखलाए नॉर्थ कोरिया ने कहा है कि हमें बस वक्त तय करना है, बाकि वॉर तो होकर ही रहेगा। बता दें कि साउथ कोरिया और अमेरिका के बीच मिलिट्री एक्सरसाइज कोरियाई पेनिंसुला में अभी भी जारी है।

नॉर्थ कोरिया ने विदेश मंत्रालय की ओर से बयान जारी करते हुए कहा कि अब सवाल ये नहीं है कि इस इलाके में न्यूक्लियर जंग होगी या नहीं, बल्कि अब सवाल ये है कि जंग कब होगी। मंत्रालय ने कहा कि हम जंग नहीं चाहते, लेकिन हम इससे छुप भी नहीं सकते। अगर अमेरिका ने हमारे सब्र का गलत मतलब निकाला और हमें न्यूक्लियर वॉर के लिए भड़काया तो हम अपनी बढ़ती न्यूक्लियर पावर से पक्का करेंगे कि अमेरिका इसकी कीमत चुकाए।

नॉर्थ कोरिया और अमरीका के बीच तनाव

नॉर्थ कोरिया और अमरीका के बीच तनाव और धमकियों का सिलसिला लगातार ही बढ़ता जा रहा है और दोनों ही देश अब आर-पार लड़ाई के मूड में नजर आ रहे हैं। वैश्विक दबाव और अमरीका समेत संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों और चेतावनी को दरकिनार कर नॉर्थ कोरिया लगातार मिसाइल और परमाणु परीक्षण कर रहा है। इससे अमरीका समेत दुनिया के बाकी देश परेशान हैं।

एक न्यूज एजेंसी के अनुसार नॉर्थ कोरियाई विदेश मंत्रालय की ओर से दावा किया गया कि अमेरिका के कुछ टॉप आफिशियल्स जंग करने का इरादा रखते हैं। इसके बाद अमेरिका और साउथ कोरिया दोनों ही कोरियाई पेनिंसुला में सैकड़ों जंगी जहाजों के जरिए अपनी ताकत दिखाने में जुटे हैं। बता दें कि नॉर्थ कोरिया ने पिछले हफ्ते तीसरी बार इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) टेस्ट किया था।

अमेरिकी इंटेलिजेंस एजेंसी सीआईए के डायरेक्टर माइक पोंपियो ने शनिवार को तानाशाह किंम जोंग पर बड़ा बयान दिया था। पोंपियो के अनुसार वो मानते हैं कि किम जोंग-उन को देश और विदेश में अपनी खतरनाक स्थिति का जरा भी अंदाजा नहीं है। नॉर्थ कोरियाई स्पोक्सपर्सन ने पोंपियो के इस बयान को सुप्रीम लीडर की बेइज्जती और नॉर्थ कोरिया के लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला बताया।

नॉर्थ कोरिया पर US ने उड़ाए वॉर प्लेन

वर्ल्ड वॉर-3 का अंदेशा जताते हुए अमेरिका लगातार नॉर्थ कोरिया को मिसाइल परीक्षण के लिए चेतावनी देता रहा है। नॉर्थ कोरिया को डराने के लिए अमेरिका साउथ कोरिया के ऊपर से लगातार अपने एडवांस्ड वॉर प्लेन्स उड़ा रहा है। इससे पहले भी अमेरिका कई बार अपने B-1B बॉम्बर प्लेन्स से नॉर्थ कोरिया को अपनी ताकत दिखा चुका है। इसके बावजूद नॉर्थ कोरिया अब तक 3 बार इन्टरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) टेस्ट कर चुका है।