नॉर्थ कोरिया परमाणु साइट करेगा बंद, अमेरिका ने किया स्वागत

नॉर्थ कोरिया परमाणु साइट करेगा बंद, अमेरिका ने किया स्वागत
हाईलाइट
  • किम जोंग उन के इस फैसले को काफी अहम इसलिए भी माना जा रहा है
  • क्योंकि ये घोषणा ऐसे वक्त की गई है जब वो कुछ दिन बाद ही दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति से एक समिट में मिलने वाले हैं।
  • नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने अपने सभी परमाणु परीक्षण स्थल भी बंद करने का फैसला लिया है।
  • नॉर्थ कोरिया ने अपने परमाणु और मिसाइल परीक्षणों पर रोक लगाने का फैसला लिया है।


डिजिटल डेस्क । नॉर्थ कोरिया ने अपने परमाणु और मिसाइल परीक्षणों पर रोक लगाने का फैसला लिया है। इतना ही नहीं नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने अपने सभी परमाणु परीक्षण स्थल भी बंद करने का फैसला लिया है। ये बात खुद उन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ होने वाली योजनाबद्ध बैठक से पहले, सत्तारूढ़ कार्यकर्ता पार्टी (WPK) की पूर्ण केंद्रीय समिति की बैठक में कही। कोरियाई सेंट्रल न्यूज एजेंसी के मुताबिक 21 अप्रैल से उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षणों को रोक देगा और अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों की शुरुआत करेगा, साथ ही किम जोंग उन शुक्रवार को दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई इन के साथ एक शिखर सम्मेलन आयोजित करने के लिए भी तैयार है।

 

देश हित में किम जोंग ने लिया फैसला

 

बताया जा रहा है कि किम जोंग उन ने ये फैसला देशहित में लिया है। इस कदम के पीछे देश की अर्थव्यवस्था और राष्ट्रीय मुद्दों पर लक्ष्य केंद्रित करने की सोच है। किम जोंग उन के इस फैसले को काफी अहम इसलिए भी माना जा रहा है, क्योंकि ये घोषणा ऐसे वक्त की गई है जब वो कुछ दिन बाद ही दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति से एक समिट में मिलने वाले हैं।

 

उत्तरी कोरिया परमाणु साइट करेगा बंद, अमेरिका ने किया स्वागत के लिए इमेज परिणाम

 

ट्रम्प और किम नई नीतियों को लेकर करेंगे बैठक 

 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और किम जोंग-अन के बीच एक बैठक मई या जून की शुरुआत में होगी। इससे पहले सत्तारूढ़ कार्यकर्ता पार्टी ने पूर्ण केंद्रीय समिति की एक बैठक बुलाई थी, जिसमें नीतियों के एक "नए चरण" पर चर्चा की गई। साथ ही फैसला लिया गया कि उत्तरी कोरिया, संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया के साथ चर्चा के लिए तैयारी के दौरान, उत्तरी क्षेत्र अपने परमाणु परीक्षण स्थल बंद कर देगा। उत्तरी कोरिया ने अपने बयान में कहा गया है, "परमाणु परीक्षणों पर रोक लगाने में पारदर्शिता की गारंटी के लिए एक परमाणु परीक्षण स्थल बंद कर देगा।"

 

ट्रंप ने किया फैसले का स्वागत

 

वहीं यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने उत्तरी कोरिया के जरिए अपने परमाणु और मिसाइल परीक्षणों को निलंबित करने और परमाणु परीक्षण स्थल को बंद करने के कदम का स्वागत किया, और इसे देश और दुनिया के लिए "बड़ी प्रगति" कहा है, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि "उत्तरी कोरिया सभी परमाणु परीक्षणों को निलंबित करने और एक प्रमुख परीक्षण स्थल को बंद करने पर सहमत हो गया है, ये उत्तरी कोरिया और दुनिया के लिए बहुत अच्छी खबर है- बड़ी प्रगति! हमारे शिखर सम्मेलन की प्रतीक्षा करें।"

 

 

 

उत्तरी कोरिया परमाणु साइट करेगा बंद, अमेरिका ने किया स्वागत के लिए इमेज परिणाम

 
 

Created On :   21 April 2018 4:32 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story