चीन-उत्तर कोरिया: चीन के साथ सीमा खोलने की तैयारी में है उत्तर कोरिया, व्यापार फिर से शुरू करने का मिला संकेत

October 29th, 2021

हाईलाइट

  • शुरू होने की सही तारीख का अनुमान लगाना मुश्किल है-चीन

डिजिटल डेस्क, सियोल। सियोल के अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि ऐसा लगता है कि उत्तर कोरिया चीन के साथ अपने रेल मार्गों को फिर से खोलने की तैयारी कर रहा है। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, एकीकरण मंत्रालय के उप प्रवक्ता चा डक-चुल ने कहा कि दक्षिण कोरिया ने चीन की सीमा से लगे क्षेत्रों में व्यापार फिर से शुरू करने की तैयारी का संकेत दिया है। गुरुवार को, राष्ट्रीय खुफिया सेवा (एनआईएस) ने सांसदों को बताया कि उत्तर चीन और रूस के साथ सीमा पार ट्रेन संचालन को फिर से शुरू करने के लिए बातचीत कर रहा है। चीन के सिनुइजू और डांडोंग सीमावर्ती शहरों को जोड़ने वाली सीमा नवंबर की शुरूआत में फिर से शुरू हो सकती है।

चीन ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, इसे फिर से शुरू होने की सही तारीख का अनुमान लगाना मुश्किल है। हम संबंधित गतिविधियों की बारीकी से निगरानी करना जारी रखेंगे। उत्तर ने हाल ही में लंबे समय तक कोरोना लॉकडाउन के बाद अंतर्राष्ट्रीय संगठनों की चिकित्सा आपूर्ति और अपने नागरिकों के लिए आवश्यक अन्य सामान प्राप्त करने के लिए समुद्री मार्गों को फिर से खोल दिया है। इस बीच, मंत्रालय ने कहा कि उत्तर कोरिया नेता किम जोंग-उन की राजनीतिक स्थिति को लगातार बढ़ाता हुआ दिख रहा है क्योंकि उन्हें 2011 के अंत में सत्ता संभाले 10 साल हो चुके हैं।

एनआईएस ने कहा कि उत्तर ने किम के पिता और दादा, पूर्व नेताओं किम जोंग-इल और किम इल-सुंग के चित्रों को क्रमश: आधिकारिक बैठकों की पृष्ठभूमि से हटा दिया है। जासूसी एजेंसी के अनुसार, उत्तर पूर्व नेताओं के किमिलसुंगिज्म और किमजोंगिलिज्म की तरह आंतरिक रूप से किमजोंगुनिज्म शब्द का भी उपयोग कर रहा है। चीन ने कहा, किम ने अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में प्रभावी रूप से एक राजनीतिक स्थिति हासिल की है।

(आईएएनएस)