चीन के साथ भूमि सीमा फिर से खोलेगा नॉर्थ कोरिया

North Korea to reopen land border with China
चीन के साथ भूमि सीमा फिर से खोलेगा नॉर्थ कोरिया
सियोल चीन के साथ भूमि सीमा फिर से खोलेगा नॉर्थ कोरिया
हाईलाइट
  • कोरोना वायरस संकट के चलते दो वर्षों से बंद सीमा

डिजिटल डेस्क, सियोल। सियोल के एकीकरण मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि कोविड-प्रेरित लॉकडाउन उपायों को आसान बनाने के लिए तेज तैयारी के संकेत के बीच उत्तर कोरिया चीन के साथ अपनी भूमि सीमा को फिर से खोलने के लिए तैयार है। योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण कोरिया उत्तर द्वारा अपनी सीमा को फिर से खोलने के संकेतों की बारीकी से निगरानी कर रहा है जो वायरस संकट के कारण लगभग दो वर्षों से बंद है।

मंत्रालय के प्रवक्ता ली जोंग-जू ने एक ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए कहा कि व्यापार को फिर से शुरू करने की तैयारी के संकेत लगातार मिल रहे हैं, लेकिन यह कहना जल्दबाजी होगी कि व्यापार फिर से शुरू हो गया है या उत्तर कोरिया-चीन सीमा तालाबंदी हटा ली गई है। इस महीने की शुरुआत में स्थानीय मीडिया ने उत्तर कोरिया के सिनुइजू को चीनी बंदरगाह शहर डांडोंग से जोड़ने वाली अम्नोक नदी पर पुल को पार करने वाली एक ट्रेन का फुटेज प्रसारित किया था।

दक्षिण कोरिया और अमेरिका उत्तर कोरिया को मानवीय सहायता के लिए समन्वय कर रहे हैं हालांकि प्योंगयांग वाशिंगटन के वार्ता प्रस्तावों के प्रति अनुत्तरदायी रहा है। सोमवार की ब्रीफिंग के दौरान ली ने अंतर-कोरियाई वार्ता में थोड़ी प्रगति पर निराशा व्यक्त की क्योंकि प्योंगयांग सियोल के संवाद के लिए एक आभासी सम्मेलन प्रणाली स्थापित करने के प्रस्ताव पर चुप है। उन्होंने कहा हमें यह खेदजनक लगता है कि संचार चैनल की बहाली के परिणामस्वरूप अभी तक बातचीत के लिए बुनियादी ढांचे की स्थापना नहीं हुई है  जैसे कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सिस्टम जो हमने प्रस्तावित किया था।

 

(आईएएनएस)

Created On :   22 Nov 2021 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story