नॉर्थ कोरिया के राजदूत ने सियोल के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास के लिए अमेरिका पर साधा निशाना

North Koreas ambassador targets America for joint military exercises with Seoul
नॉर्थ कोरिया के राजदूत ने सियोल के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास के लिए अमेरिका पर साधा निशाना
संयुक्त राष्ट्र नॉर्थ कोरिया के राजदूत ने सियोल के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास के लिए अमेरिका पर साधा निशाना
हाईलाइट
  • इतिहास में पहली बार लगभग 150 युद्धक विमानों को एक साथ जुटाना शामिल था

डिजिटल डेस्क, सियोल। संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरिया के राजदूत किम सोंग ने बुधवार को अमेरिका पर निशाना साधते हुए कहा कि इससे कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बढ़ रहा है। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, न्यूयॉर्क में आयोजित संयुक्त राष्ट्र महासभा की पहली समिति के एक सत्र को संबोधित करते हुए, किम ने अमेरिका से परमाणु छत्र प्रदान करने से परहेज करने और दक्षिण कोरिया के साथ संयुक्त अभ्यास को स्थगित करने का आग्रह किया।

उन्होंने दावा किया कि, खतरनाक रूप से बढ़ती दुश्मनी और वाशिंगटन के परमाणु खतरे के कारण कोरियाई प्रायद्वीप पर पहले से कहीं अधिक दांव ऊंचे चल रहे हैं। दूत ने अमेरिका से परमाणु निरस्त्रीकरण का नेतृत्व करने और परमाणु छत्र प्रदान करने या परमाणु प्रौद्योगिकी को स्थानांतरित करने से परहेज करने का आह्वान किया। किम ने वाशिंगटन और सियोल के बीच हाल के संयुक्त अभ्यासों को भी मुद्दा बनाया, जिसमें अगस्त में उल्ची फ्रीडम शील्ड अभ्यास और पिछले महीने परमाणु-संचालित विमानवाहक पोत यूएसएस रोनाल्ड रीगन से जुड़े समुद्री अभ्यास शामिल हैं।

इसके बाद उन्होंने संयुक्त राष्ट्र चार्टर में निर्धारित मूल अधिकार के रूप में उत्तर के हथियारों के निर्माण का बचाव किया और अमेरिका की जघन्य शत्रुता का मुकाबला करने के लिए एक आत्मरक्षात्मक साधन। यह टिप्पणी तब आई है जब उत्तर हाल के हफ्तों में प्रायद्वीप पर तनाव को तेजी से बढ़ा रहा है, पिछले दो हफ्तों में उत्तेजक बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण के सात दौर का मंचन किया है। उत्तर ने यह भी कहा कि उसने 8 अक्टूबर को बड़े पैमाने पर हवाई हमले का अभ्यास किया, जिसमें इतिहास में पहली बार लगभग 150 युद्धक विमानों को एक साथ जुटाना शामिल था।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 Oct 2022 9:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story