नई मुसीबत: ठीक हो चुके 91 लोगों में फिर मिला कोरोना संक्रमण

Novel coronavirus case south korea 91 people who recovered have got again infection of covid 19
नई मुसीबत: ठीक हो चुके 91 लोगों में फिर मिला कोरोना संक्रमण
नई मुसीबत: ठीक हो चुके 91 लोगों में फिर मिला कोरोना संक्रमण

डिजिटल डेस्क, सियोल। नोवल कोरोनावायरस (Novel Coronavirus) पूरी दुनिया में पैर पसार चुका है। अबतक 17 लाख से ज्यादा लोग इस खतरनाक महामारी का शिकार हो चुके हैं, जबकि एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। इधर दक्षिण कोरिया (South Korea) से एक डराने वाली बात सामने आई है। यहां 91 ऐसे मरीज मिले है, जिन्हें पहले  कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण होने पर इलाज मिल चुका है। इस घटना के बाद स्वास्थ्य विशेषज्ञों के सामने कई सवाल खड़े कर  दिए हैं। अधिकांश देश का मानना है कि संक्रमित शख्स का इलाज करने के बाद उनमें प्रतिरोधक क्षमता रहेगी ताकि वह फिर चपेट में नहीं आए। ऐसे में दक्षिण कोरिया (South Korea) से आए मामलों ने चिंता में डाल दिया है।

कोरिया रोग नियंत्रण व रोकथाम केंद्र ने इस मामलों से संबंधित टीम दाएगू शहर में भेजी है। यहां देश के आधे मामले मिले थे। केंद्र निदेशख जियोंग यून काइयोंग ने कहा कि वायरस इन लोगों में फिर से नहीं आया, बल्कि फिर से सक्रिय हुआ है। वहीं फॉल्स निगेटिव टेस्ट भी वजह हो सकती है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता सोन यंग-रे ने कहा कि किसी भी रोगी को तभी पूरी तरह ठीक करारा दिया जा रहा, जब 24 घंटे के अंदर में उसकी दो जांच रिपोर्ट निगेटिव आई हो। 

Corona Virus Research: छींक की बूंद के आकार पर निर्भर है हवा में संक्रमण होगा या नहीं

कोरिया यूनिवर्सिटी गुरो हॉस्पिटल के संक्रमण रोगी विज्ञानी प्रोफेसर वू जो ने कहा कि यह आंकड़ा सिर्फ शुरुआत है। यह आगे बढ़ेगा। वहीं डब्ल्यूएचओ ने कहा कि वह ठीक होने के कुछ समय बाद मरीजों में फिर वायरस मिलने पर रिसर्च करवा रहे हैं। 

Created On :   12 April 2020 3:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story