पाकिस्तान में अब चीनी नागरिक घूमेंगे बुलेट प्रूफ गाड़ियों में, दोनों देशों के बीच बनी सहमति

Now Chinese citizens will roam in Pakistan in bullet proof vehicles, agreed between the two countries
पाकिस्तान में अब चीनी नागरिक घूमेंगे बुलेट प्रूफ गाड़ियों में, दोनों देशों के बीच बनी सहमति
पाक-चीन बैठक पाकिस्तान में अब चीनी नागरिक घूमेंगे बुलेट प्रूफ गाड़ियों में, दोनों देशों के बीच बनी सहमति
हाईलाइट
  • पाकिस्तान में सुरक्षित नहीं चीनी नागरिक

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। पाकिस्तान में हो रहे लगातार बम धमाकों व आतंकियों गतिविधियों के चलते चीन अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए चिंतित है। इसी कड़ी में चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे परियोजनाओं पर काम कर रहे चीनी नागरिकों की सुरक्षा को लेकर एक आम सहमति बनी है। पाकिस्तान और चीन चीनी श्रमिकों के आने-जाने के लिए बुलेट प्रूफ वाहनों के इस्तेमाल पर सहमत हुए हैं। सीपीईसी की 11 वीं संयुक्त सहयोग समिति के ड्राफ्ट मिनट्स में कहा गया है कि यह तय किया गया है कि परियोजनाओं पर काम करने वाले सभी चीनी नागरिकों के बाहर जाने के समय बुलेट प्रूफ गाड़ियों का इस्तेमाल किया जाएगा।

पाक पीएम शहबाज पहुंचे थे चीन 

पाकिस्तान व चीन ने इस सप्ताह की शुरूआत में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की दो दिवसीय बीजिंग यात्रा के दौरान 11वें जेसीसी मिनट्स पर हस्ताक्षर नहीं किए थे। जबकि पहले जेसीसी के तुरंत बाद मिनट्स पर हस्ताक्षर किए गए थे। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, योजना मंत्री अहसान इकबाल ने बैठक के बाद कहा था कि प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान मिनटों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

मंत्री ने आगे कहा कि 24 घंटों की बहुत कम समय की यात्रा होने के नाते जेसीसी के मिनटों समेत कुछ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर नहीं हो पाए। उन्होंने कहा कि 24 घंटे की समयावधि में लगभग 17 बैठके हुईं। जिसकी वजह से कुछ अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के लिए समय ही नहीं बचा। मंत्री के मुताबिक जल्द ही एक प्रतिनिधिमंडल चीन जाएगा या फिर वर्चुअली हस्ताक्षर किए जाएंगे। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों पक्ष कानून-प्रवर्तन एजेंसियों और जांचकर्ताओं की क्षमताओं को मजबूत करने पर भी सहमत हुए हैं।

चीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए समर्थन 

चीनी नागरिकों से जुड़े अपराधों की जांच में तेजी लाने के लिए, यह निर्णय लिया गया था कि राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान एजेंसी (एनएफएसए) को आधुनिक तर्ज पर बनाया जाएगा। पाकिस्तानी पक्ष ने इस्लामाबाद में राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला को और विकसित करने के लिए चीनी समर्थन का अनुरोध किया था। "द एक्सप्रेस ट्रिब्यून" की रिपोर्ट के मुताबिक, ड्राफ्ट मिनट्स के अनुसार, चीनी पक्ष ने इस उद्देश्य के लिए अपने पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया।
 

Created On :   6 Nov 2022 12:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story