परमाणु ऊर्जा से चलने वाले अंतरिक्ष यान अमेरिका को कर सकते हैं चीन से आगे

Nuclear powered spacecraft can put America ahead of China
परमाणु ऊर्जा से चलने वाले अंतरिक्ष यान अमेरिका को कर सकते हैं चीन से आगे
नासा परमाणु ऊर्जा से चलने वाले अंतरिक्ष यान अमेरिका को कर सकते हैं चीन से आगे

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन । नासा के विशेषज्ञों के अनुसार, परमाणु ऊर्जा से चलने वाले अंतरिक्ष यान में अधिक निवेश करने से अमेरिका को चीन जैसे देशों के साथ प्रतिस्पर्धा में आगे रहने में मदद मिल सकती है।

हाल ही में एक सरकारी सुनवाई में, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा और एयरोस्पेस उद्योग के विशेषज्ञों ने विचार-विमर्श किया कि नई परमाणु प्रणोदन तकनीक विकसित करने वाले अन्य देशों के मुकाबले देश कहां खड़ा है। उन्होंने सुझाव दिया कि अगर अमेरिका को आगे बनाए रखना है तो जल्दी से आगे बढ़ने की जरूरत है।

नासा के बजट और वित्त के वरिष्ठ सलाहकार भव्य लाल ने कांग्रेस कमेटी की सुनवाई में कहा, चीन सहित सामरिक प्रतियोगी परमाणु ऊर्जा और प्रणोदन सहित अंतरिक्ष प्रौद्योगिकियों की एक विस्तृत श्रृंखला में आक्रामक रूप से निवेश कर रहे हैं। उन्होंने कहा, संयुक्त राज्य अमेरिका को प्रतिस्पर्धी बने रहने और वैश्विक अंतरिक्ष समुदाय में एक नेता बने रहने के लिए तेज गति से आगे बढ़ने की जरूरत है।

नासा ने पहले चर्चा की थी कि कैसे परमाणु प्रणोदन तकनीक एजेंसी को पारंपरिक रासायनिक रॉकेटों की तुलना में मनुष्यों को मंगल ग्रह पर भेजने की अनुमति दे सकती है। सुनवाई के दौरान विशेषज्ञों के अनुसार, अगर नासा जल्द ही मंगल ग्रह पर पहुंचना चाहता है, तो समय का महत्व है।

समिति की अध्यक्षता करने वाले अमेरिकी प्रतिनिधि डॉन बेयर  ने कहा, यदि संयुक्त राज्य अमेरिका मंगल ग्रह पर मानव मिशन का नेतृत्व करने के बारे में गंभीर है, तो हमारे पास खोने का समय नहीं है। बेयर ने कहा कि पिछले कई वर्षो में कांग्रेस ने भविष्य में अंतरिक्ष में उड़ान परीक्षण करने के लक्ष्य के साथ नासा में परमाणु अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी विकास को निधि देना जारी रखा है। जबकि परमाणु विद्युत प्रणोदन के कई लाभ हैं, प्रौद्योगिकी के विकास और उपयोग से जुड़े जोखिम भी हैं।

स्पेस न्यूक्लियर प्रोपल्शन टेक्नोलॉजीज की समिति के सह-अध्यक्ष रोजर एम. मायर्स ने सुनवाई के दौरान कहा, परमाणु प्रणोदन से जुड़े जोखिम एक मौलिक सामग्री चुनौती है जो हमें लगता है कि काफी हद तक हल करने योग्य है। मायर्स ने कहा कि सामग्री चुनौती में ऐसी सामग्री विकसित करना या खोजना शामिल है जो गर्मी और अंतरिक्ष से जुड़े अन्य चरम तत्वों के संपर्क में आ सकती है, रिपोर्ट में कहा गया है।

यह सुनवाई एक रिपोर्ट और दावों के बाद हुई, जिसमें आरोप लगाया गया था कि चीन ने अगस्त में परमाणु-सक्षम हाइपरसोनिक हथियार का परीक्षण किया था। हालांकि, चीन ने इन दावों का खंडन किया है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   24 Oct 2021 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story