एनवाईटी के पत्रकार बेन हूबार्ड ने कहा पेगासस स्पाइवेयर से मुझे बार बार हैक किया गया

NYT Journalist Ben Hubbard Says Ive Been Hacked With Pegasus Spyware
एनवाईटी के पत्रकार बेन हूबार्ड ने कहा पेगासस स्पाइवेयर से मुझे बार बार हैक किया गया
न्यूयॉर्क टाइम्स एनवाईटी के पत्रकार बेन हूबार्ड ने कहा पेगासस स्पाइवेयर से मुझे बार बार हैक किया गया

 डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। न्यूयॉर्क टाइम्स के पत्रकार बेन हूबार्ड को जून 2018 से जून 2021 तक तीन साल की अवधि में इजरायल स्थित एनएसओ ग्रुप के पेगासस स्पाइवेयर से बार-बार निशाना बनाया गया। यनिनिवर्सिटी टोरंटो की सिटिजन लैब की रिपोर्ट में रविवार को कहा गया कि यह प्रयास तब हुआ, जब वह सऊदी अरब पर रिपोर्टिग कर रहा था और सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के बारे में एक किताब लिख रहा था।

हूबार्ड ने एनवाईटी पर एक लेख में लिखा था, मुझे हैक किया गया था। मेरे खिलाफ इस्तेमाल किया गया स्पाइवेयर हम सभी को कमजोर बनाता है। उन्होंने कहा कि हालांकि यह खबर आश्चर्यजनक नहीं थी, लेकिन यह अभी भी अशांत करने वाली थी।

हूबार्ड को पहली बार 2018 में एक संदिग्ध पाठ संदेश के साथ लक्षित किया गया था, जिसे सिटीजन लैब ने एनएसओ समूह के पेगासस नामक सॉफ्टवेयर का उपयोग करके सऊदी अरब द्वारा भेजे जाने की संभावना निर्धारित की थी। इसी तरह की हैकिंग का प्रयास, उसी वर्ष, अरबी भाषा के व्हाट्सएप संदेश के माध्यम से आया, जिसने हूबार्ड को नाम से वाशिंगटन में सऊदी दूतावास में विरोध प्रदर्शन के लिए आमंत्रित किया। दोनों प्रयास सफल नहीं हुए क्योंकि उसने लिंक पर क्लिक नहीं किया।  उनका फोन 2020 और 2021 में दो बार फिर से हैक किया गया था तथाकथित जीरो-क्लिक कारनामों के साथ, जिसने हैकर को बिना किसी लिंक पर क्लिक किए मेरे फोन के अंदर जाने की अनुमति दी।

 

(आईएएनएस)

Created On :   24 Oct 2021 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story