ओमान: सुल्तान काबूस का 79 वर्ष में निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक

Oman sultan qaboos bin said al said died at age of 79 prime minister narendra modi condoles death
ओमान: सुल्तान काबूस का 79 वर्ष में निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक
ओमान: सुल्तान काबूस का 79 वर्ष में निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक
हाईलाइट
  • 29 साल की उम्र में तख्तापलट कर सुल्तान बने थे काबूस बिन सईद अल सईद
  • तीन दिन के अंदर नया सुल्तान चुनना होगा
  • सुल्तान काबूस बिन सईद अल सईद अविवाहित थे

डिजिटल डेस्क, मस्कट। ओमान के सुल्तान काबूस बिन सईद अल सईद का 79 वर्ष की अवस्था में निधन हो गया। वे अरब में सबसे ज्यादा शासन करने वाले सुल्तान थे। सरकारी मीडिया ने शनिवार को यह जानकारी दी। मीडिया के अनुसार, ओमान पर लगभग आधी सदी तक शासन करने वाले सुल्तान अविवाहित थे और उनका कोई वारिस या नामित उत्तराधिकारी नहीं था। सुल्तान काबूस बेल्जियम में स्वास्थ्य जांच और इलाज के बाद पिछले महीने वे स्वदेश लौटे थे। उन्होंने 1970 में 29 वर्ष की अवस्था में ब्रिटेन के सहयोग से अहिंसक रूप से अपने पिता का तख्तापलट कर दिया था। उसके बाद उन्होंने देश की तेल संपदा का उपयोग कर उसे विकास के मार्ग पर अग्रसर किया था।

तीन दिन के अंदर चुना होगा नया सुल्तान
सल्तनत के बेसिक स्टेट्यूट के अनुसार, खाली हुए पद को भरने के लिए 50 पुरुष सदस्यों वाली रॉयल फेमिली काउंसिल के सदस्यों को तीन दिन के अंदर नया सुल्तान चुनना चाहिए। परिवार अगर राजी नहीं होता है तो रक्षा परिषद के सदस्य और सुप्रीम कोर्ट के चेयरमैन, सलाहकार परिषद और राज्य परिषद एक सीलबंद लिफाफा खोलेंगे, जिसमें सुल्तान काबूस ने गोपनीय रूप से अपनी पसंद का नाम रिकॉर्ड किया था। इसके बाद वे उस व्यक्ति को नए सुल्तान के रूप में नियुक्त कर देंगे। ओमान में सर्वोच्च निर्णायक सुल्तान होता है। उसके पास प्रधानमंत्री, सैन्य बलों का सुप्रीम कमांडर होता है और उसके पास रक्षा, वित्त और विदेश मंत्रालय होते हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  सुल्तान काबूस बिन सईद अल सईद के निधन पर शोक जताया। मोदी ने एक साथ कई ट्वीट करते हुए कहा, महामहिम सुल्तान काबूस बिन सईद अल सईद के निधन का समाचार पाकर बहुत दुखी हूं। वे एक दूरदर्शी नेता और राजनीतिज्ञ थे, जिन्होंने ओमान को आधुनिक और समृद्ध राष्ट्र में बदल दिया। वे हमारे क्षेत्र और दुनिया के लिए शांति के अग्रदूत थे।

प्रधानमंत्री ने सुल्तान काबूस को भारत का सच्चा दोस्त बताते हुए कहा कि उन्होंने दोनों देशों के बीच मजबूत रणनीतिक साझेदारी को विकसित करने के लिए मजबूत नेतृत्व प्रदान किया। मोदी ने कहा, मैं उनसे मिली गर्मजोशी और स्नेह को हमेशा संजोकर रखूंगा। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे।
 

Created On :   11 Jan 2020 7:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story