अमेरिका में नए कोविड संक्रमणों में 60 प्रतिशत से अधिक के लिए ओमिक्रॉन का नया सबवैरिएंट एक्सबीबी 1.5 जिम्मेदार

अमेरिका में नए कोविड संक्रमणों में 60 प्रतिशत से अधिक के लिए ओमिक्रॉन का नया सबवैरिएंट एक्सबीबी 1.5 जिम्मेदार
अमेरिका अमेरिका में नए कोविड संक्रमणों में 60 प्रतिशत से अधिक के लिए ओमिक्रॉन का नया सबवैरिएंट एक्सबीबी 1.5 जिम्मेदार

डिजिटल डेस्क, लॉस एंजेलिस। अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम (सीडीसी) केंद्र की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार 28 जनवरी को समाप्त सप्ताह में अमेरिका में कोविड-19 के 60 प्रतिशत से अधिक मामले ओमिक्रॉन के नए सबवैरिएंट एक्सबीबी.1.5 के सामने आए हैं। एक्सबीबी 1.5 अमेरिका में तेजी से फैल रहा है। सीडीसी के अनुसार 14 जनवरी को समाप्त सप्ताह में यह कुल मामलों का 37.5 प्रतिशत था, और 21 जनवरी को समाप्त सप्ताह में बढ़कर 49.5 प्रतिशत हो गया।

एक्सबीबी 1.5 वर्तमान में देश में सबसे अधिक संचरित होने वाला संस्करण है। डब्लूएचओ के अनुसार अनुवांशिक विशेषताओं और शुरुआती विकास दर के अनुमानों के आधार पर सबवैरिएंट अधिक कोविड -19 मामलों को बढ़ा सकता है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने सीडीसी के आंकड़ों के हवाले से बताया कि दो अन्य प्रमुख ओमिक्रॉन सबवैरिएंट्स बीक्यू.1 और बीक्यू.1.1 ने नवीनतम सप्ताह में अमेरिका में नए कोविड -19 मामलों का लगभग 30 प्रतिशत हिस्सा लिया।

सीडीसी ने इस सप्ताह एक्सबीबी1.5 के खिलाफ अपडेटेड कोविड-19 बूस्टर शॉट की प्रभावकारिता का पहला अनुमान प्रकाशित किया। इसमें पाया गया कि तीन महीने के भीतर पूरी तरह से टीकाकृत वयस्कों के बीच सबवैरिएंट एक्सबीबी1.5 और एक्सबीबी से रोगसूचक बीमारी के खिलाफ शॉट कम से कम 40 प्रतिशत प्रभावी हैं।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   28 Jan 2023 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story