रिपोर्ट: नया नहीं है कोरोना वायरस, वर्षों से पड़ा था शांत, वुहान से नहीं बल्कि इस देश से दुनियाभर में फैला

Oxford University expert Report on coronavirus origin China Wuhan virus existed COVID19 spread Barcelona Spain
रिपोर्ट: नया नहीं है कोरोना वायरस, वर्षों से पड़ा था शांत, वुहान से नहीं बल्कि इस देश से दुनियाभर में फैला
रिपोर्ट: नया नहीं है कोरोना वायरस, वर्षों से पड़ा था शांत, वुहान से नहीं बल्कि इस देश से दुनियाभर में फैला
हाईलाइट
  • कोरोना वायरस को लेकर वैज्ञानिकों ने किया चौंकाने वाला खुलासा
  • चीन के वुहान से पहले स्पेन के एक शहर में पाया गया था कोरोना
  • पहले से मौजूद था वायरस
  • खास वातावरण में हो गया सक्रिय

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूरी दुनिया कोरोना वायरस की चपेट में आ चुकी है। आए दिन मौत के आंकड़ों में इजाफा हो रहा है, यहां तक कि संक्रमण के मामले भी नहीं घट रहे हैं। लाख कोशिशों के बावजूद भी अब तक वायरस को काबू में करने के लिए कोई वैक्सीन नहीं बन पाई है। अभी कुछ महीनों का वक्त वैक्सीन तैयार होने में लग सकता है। वहीं अब तक इस बात की भी पुष्टि नहीं हो सकी है आखिर यह वायरस आया कहां से। हालांकि कई देशों ने यह दावा किया है कि, कोरोना का संक्रमण चीन के वुहान से दुनियाभर में फैला है, लेकिन इसी बीच कुछ वैज्ञानिकों ने कहा है कि कोरोना वुहान से पहले स्पेन के एक शहर में मौजूद था।

कई देशों में पहले से मौजूद था वायरस
दरअसल सबसे पहले चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस के मामले सामने आए थे। लेकिन हालिया कुछ रिपोर्ट्स कहती हैं कि वायरस का प्रसार वुहान से नहीं हुआ है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट की मानें तो कोरोना संभवत: चीन से नहीं फैला है। रिसर्च पर जोर देते हुए कहा गया है, एशिया में कोविड-19 के वायरस के पैदा होने से पहले विश्व में अन्य जगहों पर यह वायरस सामने आ चुका था। शायद यह वायरस कई स्थानों पर पहले से ही निष्क्रिय हालत में था और खास वातावरण में सक्रिय हो गया।

वुहान से पहले स्पेन में फैलने लगा था वायरस
वहीं एक और चौंकाने वाले शोध में पता लगा है, कोरोना महामारी का शुरुआती स्थल चीन का वुहान शहर नहीं बल्कि यूरोपीय देश स्पेन का कोई इलाका है। वायरस वुहान से बहुत पहले यानी करीब नौ महीने पहले स्पेन में फैलना शुरू हो गया था। स्पेन की बार्सिलोना यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए शोध के मुताबिक मार्च 2019 में स्पेन के किसी क्षेत्र के गंदे पानी में इस वायरस की मौजूदगी पाई गयी थी।

स्पेन में वायरस पाए जाने के 9 महीने बाद वुहान में हुआ प्रसार  
रिपोर्ट में दावा किया गया है, स्पेन में वायरस के अंश पाए जाने के बाद करीब नौ महीने बाद दिसंबर 2019 में चीन के वुहान में वायरस का प्रसार हुआ। अध्ययन के अनुसार स्पेन के बार्सिलोना में 12 मार्च 2019 को वायरस के पहली बार लक्षण देखे गए थे। इस शोध में वैज्ञानिकों ने जनवरी 2018 से दिसंबर 2019 तक स्पेन के विभिन्न शहरों से जमा सीवेज के पानी के नमूनों की जांच की। हालांकि वायरस की मौजूदगी पानी के एक ही नमूने में पायी गयी है। भले ही स्पेन के गंदे पानी में वायरस के लक्षण मार्च 2019 में पाए गए थे, लेकिन स्पेन में वायरस के इंसानों में संक्रमण का पहला मामला फरवरी 2020 में सामने आया था। अब इस रिपोर्ट ने एक नई बहस को जन्म दे दिया है कि वायरस का केंद्र चीन न होकर स्पेन था।

Created On :   7 July 2020 3:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story