पाक चुनाव आयोग ने जल्द आम चुनाव के लिए कसी कमर

Pak Election Commission gears up for early general elections
पाक चुनाव आयोग ने जल्द आम चुनाव के लिए कसी कमर
पाकिस्तान पाक चुनाव आयोग ने जल्द आम चुनाव के लिए कसी कमर
हाईलाइट
  • विरोधों के साथ राजनीतिक तापमान को उच्च बनाए रखा है

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान गंभीर राजनीतिक अशांति की स्थिति में है क्योंकि पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान, जिन्हें अप्रैल में संसद में अविश्वास मत के माध्यम से हटा दिया गया था, ने बड़े पैमाने पर सार्वजनिक रैलियों और विरोधों के साथ राजनीतिक तापमान को उच्च बनाए रखा है, जिसमें देश में तत्काल और जल्द आम चुनाव की मांग की गई है। पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईसीपी) ने अगले आम चुनावों की तैयारी शुरू कर दी है, अपने अधिकारियों को मतदान कर्मचारियों, स्टेशनों की सूची तैयार करने और चुनाव कराने की पूरी प्रक्रिया का निर्देश दिया है।

सूत्रों के अनुसार, चुनाव आयोग ने आम चुनाव के संबंध में चुनाव कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने और मॉर्डन लाइन्स से वाकिफ कराने का भी फैसला किया है। प्रक्रिया को तेज करने का ईसीपी का फैसला ऐसे समय में आया है, जब मौजूदा शहबाज शरीफ सरकार और उनके गठबंधन सहयोगियों ने स्पष्ट रूप से और बार-बार घोषणा की है कि चुनाव अगले साल अपना कार्यकाल पूरा होने के बाद होंगे। हालांकि, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) सहित गठबंधन के भीतर की आवाजों ने जल्द चुनाव कराने की सिफारिश की है।

दूसरी ओर, खान देश के विभिन्न हिस्सों में बड़े पैमाने पर सार्वजनिक सभाओं का आयोजन कर रहे हैं। सरकार और ईसीपी से जल्द चुनाव की घोषणा करने का आह्वान करते हुए, उन्होंने कहा कि वह वर्तमान सरकार को कभी स्वीकार नहीं करेंगे, क्योंकि यह एक शासन परिवर्तन की साजिश के माध्यम से सत्ता में आई है। खान का आरोप है कि अमेरिका के नेतृत्व में और उनके राजनीतिक विरोधियों के माध्यम से उनकी सरकार का तख्ता पलट किया गया है।

सूत्रों ने आगे खुलासा किया कि ईसीपी अक्टूबर में आम चुनाव कराने की ओर देख रहा है, जो कई लोगों का मानना है कि पूर्व प्रधानमंत्री के लिए एक जीत की स्थिति होगी क्योंकि वह जनता के बीच सबसे लोकप्रिय नेता के रूप में खड़े हैं। ईसीपी के सूत्रों के अनुसार, निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी थी। चुनाव आयोग ने परिसीमन के संबंध में सार्वजनिक आपत्तियां और सुझाव आमंत्रित किए थे और नेशनल असेंबली के 266 निर्वाचन क्षेत्रों और चार प्रांतीय विधानसभाओं के 593 निर्वाचन क्षेत्रों की अंतिम सूची जारी की थी।

दूसरी ओर, गठबंधन सरकार विदेशी फंडिंग मामले, तोशा खाना मामले, सत्ता विरोधी सोशल मीडिया अभियान मामले और भ्रष्टाचार के आरोपों सहित विभिन्न मामलों के माध्यम से खान को अयोग्य घोषित करने पर केंद्रित है। खान द्वारा सरकार को एक बड़ी राजनीतिक चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि वह सार्वजनिक समारोहों में अपने समर्थकों की भारी भीड़ इकट्ठा करना जारी रखे हुए हैं। उनकी राजनीतिक लोकप्रियता आसमान छू गई है क्योंकि शासन परिवर्तन के उनके आख्यान को जनता द्वारा बहुत अच्छी तरह से प्राप्त किया गया है।

जबकि वर्तमान सरकार और उसके गठबंधन सहयोगियों ने खान की जल्द चुनाव की मांग को खारिज कर दिया है और कहा है कि देश में चुनाव उनका कार्यकाल के पूरा होने के बाद होंगे। चुनाव के लिए सभी प्रक्रियाओं को तेज गति से पूरा करने के लिए ईसीपी के कदम और इन्हें जल्दी कराने की मंशा निश्चित रूप से शहबाज शरीफ की सरकार के सत्ता में रहने पर सवाल उठा रहे हैं।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 Aug 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story