पाकिस्तान 1958 से आईएमएफ के बेलआउट पैकेज का आदी, अनिच्छा से स्वीकार की एजेंसी की शर्ते

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
वाशिंगटन पाकिस्तान 1958 से आईएमएफ के बेलआउट पैकेज का आदी, अनिच्छा से स्वीकार की एजेंसी की शर्ते

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। पाकिस्तान को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से 20 से अधिक बेलआउट मिल चुका है और कथित तौर पर वह एक और बेलआउट की तैयारी कर रहा है। वर्तमान में चल रहे बेलआउट कार्यक्रम से उसे अभी भी आखिरी किश्त मिलनी बाकी है। आजादी के बाद से हर 3.5 साल में यह मोटे तौर पर एक खैरात है। सयह विफल राज्य या अर्थव्यवस्था का संकेत नहीं हो सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से 19 वीं स्ट्रीट, एनडब्ल्यू वाशिंगटन डीसी पर आईएमएफ मुख्यालय के बाहर एक टोपी और कटोरे के साथ एक पाकिस्तानी प्रतिनिधि के लिए एक आरक्षित स्थान के लिए रोना रो रहा है।

पाकिस्तानी अधिकारियों ने अभी घोषणा की है कि उन्होंने आईएमएफ द्वारा 2019 में दिए गए बेलआउट पैकेज के 6.5 बिलियन डॉलर के शेष 1 बिलियन डॉलर तक पहुंचने के लिए निर्धारित सभी शर्तें अनिच्छा से स्वीकार की है। प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ ने शुक्रवार को कहा, हमें अनिच्छा से, आईएमएफ सौदे के लिए सख्त शर्तों को स्वीकार करना होगा। शरीफ के पास कोई विकल्प नहीं था। उनके देश का विदेशी मुद्रा भंडार घटकर 3 अरब डॉलर रह गया है, जो पाकिस्तान के लिए तीन हफ्तों तक आयात के लिए पर्याप्त है।

पश्चिम एशिया में इसके लंबे समय से उधार देने वाले, जिनकी उदारता पर इस्लामाबाद भरोसा करने लगा था, यह भी बता दें कि उनका पैसा आईएमएफ द्वारा अंतिम किश्त जारी करने के लिए निर्धारित नीतिगत शर्तों के लिए पाकिस्तान के समझौते से भी जुड़ा है।चीन, जो पहले से ही पाकिस्तान के बाहरी ऋण का 30 प्रतिशत हिस्सा है, ने इस्लामाबाद को उसी बाहरी ऋण का भुगतान करने के लिए 700 मिलियन डॉलर का ऋण दिया है। लेकिन यह वास्तव में धक्का देने वाला है, जो नशे की लत को पकड़े रखने के लिए एक मुफ्त हिट दे रहा है।

फरवरी की शुरुआत से ही पाकिस्तान और आईएमएफ के अधिकारियों के बीच बातचीत चल रही थी। आईएमएफ अधिकारियों की एक टीम इस्लामाबाद में थी। टीम बिना किसी समझौते के वाशिंगटन के लिए रवाना हो गई। आईएमएफ ने एक बयान में कहा, घरेलू और बाहरी असंतुलन को दूर करने के लिए नीतिगत उपायों पर मिशन के दौरान काफी प्रगति हुई है। इसने अपनी उन शर्तों को स्पष्ट किया, जो तब तक पूरी नहीं की गई थीं। मुख्य प्राथमिकताओं में स्थायी राजस्व उपायों के साथ राजकोषीय स्थिति को मजबूत करना और गैर-लक्षित सब्सिडी में कमी करना शामिल है, जबकि सबसे कमजोर और बाढ़ से प्रभावित लोगों की मदद के लिए सामाजिक सुरक्षा को बढ़ाना, विनिमय दर को धीरे-धीरे विदेशी को खत्म करने के लिए बाजार को निर्धारित करने की अनुमति देना। विनिमय की कमी और परिपत्र ऋण के और संचय को रोकने और ऊर्जा क्षेत्र की व्यवहार्यता सुनिश्चित करके ऊर्जा प्रावधान को बढ़ाना।

संक्षेप में, आईएमएफ चाहता है कि पाकिस्तान ईंधन सब्सिडी वापस ले ले और बढ़ती कीमतों का बोझ सीधे उपभोक्ताओं पर पड़ने दे, अन्य सब्सिडी को हटाकर और करों में वृद्धि करे। शेष 1 बिलियन डॉलर तब जारी किए जाएंगे, जब दोनों पक्ष समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे, जो अब केवल औपचारिकता होनी चाहिए, क्योंकि शरीफ सरकार नरम पड़ गई है।ॉ  पाकिस्तान को चल रही आर्थिक गड़बड़ी से बाहर निकलने के लिए एक और बेलआउट पैकेज की आवश्यकता हो सकती है और ऐसी खबरें हैं कि एक नया अनुरोध आने वाला है। आईएमएफ ने एक ईमेल का जवाब नहीं दिया, जिसमें पूछा गया था कि क्या पाकिस्तान ने ऐसा अनुरोध किया था। दिसंबर 1958 में, जनरल अयूब खान द्वारा अपना पहला सैन्य तख्तापलट देखने के दो महीने बाद 25 मिलियन डॉलर से आईएमएफ के बेलआउट पैकेज की शुरुआत हुई थी।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   26 Feb 2023 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story